Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़JEE Advanced good rank adivasi girl Madhulata will do free btech from iit patna no longer graze goats

जेईई एडवांस्ड में शानदार रैंक लाने वाली मधुलता अब बकरी नहीं चराएगी, IIT से फ्री में करेगी बीटेक

मधुलता आईआईटी पटना से मुफ्त में बीटेक करेगी। मधुलता को आईआईटी पटना में सीट आवंटित हुआ था, लेकिन वह आर्थिक तंगी से दाखिला नहीं ले पा रहा थी। अब आईआईटी पटना ने उसे फ्री पढ़ाई का ऑफर दिया है।

मुख्य संवाददाता पटनाFri, 26 July 2024 02:22 AM
share Share

तेलंगाना की छात्रा मधुलता आईआईटी पटना से मुफ्त में बीटेक करेगी। मधुलता को आईआईटी पटना में सीट आवंटित हुआ था, लेकिन वह आर्थिक तंगी से दाखिला नहीं ले पा रहा थी। ऐसे में अपने बेहद गरीब परिवार की मदद के लिए वह खेतों में बकरी चराने के लिए मजबूर थी। लेकिन आईआईटी पटना ने उसे फ्री पढ़ाई कराने का फैसला किया है। 29 जुलाई को मधुलता व उनके परिवार का आईआईटी पटना में स्वागत होगा। दरअसल बदावथ मधुलता ने इस साल जेईई एडवांस्ड में अनुसूचित जनजाति (एसटी) कैटेगरी में 824वीं रैंक हासिल की। परिवार आवश्यक 2.5 लाख रुपये परिवार नहीं जुटा सका। मजदूर की बेटी ने अपना एडमिशन सिक्योर करने के लिए किसी तरह 17,500 रुपये का भुगतान किया था। लेकिन आर्थिक तंगी और पिता की बीमारी के कारण शेष 2.51 लाख रुपये का भुगतान नहीं कर पा रहा था। 

आईआईटी पटना के निदेशक प्रो टीएन सिंह ने कहा कि पहले भी आईआईटी पटना इस तरह की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियों की मदद करता रहा है। संस्थान ने 2024 में बीटेक एकेडमिक प्रोग्राम में एडमिशन लेने वाली छात्रा मधुलता के लिए वित्तीय भार सहित जिसमें पढ़ाई, आवास और मेस सुविधाएं शामिल हैं, सभी व्ययों का भार उठाने का निर्णय किया है।

तेलंगाना के राजन्ना सिरसिला गांव की रहने वालीं बदावत मधुलता आदिवासी छात्रा हैं। लड़की आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार से आती है, तो ऐसे में वह फीस भरने की स्थिति में नहीं है। आईआईटी की फीस तो बहुत दूर की बात है, उनके परिवार के लिए उन्हें राज्य के किसी सामान्य डिग्री कॉलेज में भेजना भी मुश्किल है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें