Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़JEE Advanced exam will be held on 26th in 10 cities of the state new syllabus released on website

बिहार के 10 शहरों में जेईई एडवांस की परीक्षा 26 को, नया पाठ्यक्रम वेबसाइट पर जारी

आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए विदेशों में नए परीक्षा केंद्र शहर जोड़े हैं। अब उम्मीदवारों के पास अबू धाबी, दुबई और काठमांडू में नए परीक्षा केंद्र शहर चुनने के विकल्प होंगे।

Anuradha Pandey प्रमुख संवाददाता, पटनाThu, 9 May 2024 12:32 AM
share Share

जेईई एडवांस के नए सत्र के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बुधवार की देर रात समाप्त हो गई। छात्र सोमवार देर शाम पांच बजे तक आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। शाम तक जेईई एडवांस परीक्षा के लिए एक लाख 80 हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था।

जेईई एडवांस के आवेदन में त्रुटि सुधार का मौका नहीं दिया जाएगा। इस बार बिहार में पटना सहित 10 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये जायेंगे। जेईई एडवांस का एडमिट कार्ड 17 मई को जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा 26 मई को नौ से 12 बजे तक और 230 बजे से 530 बजे तक होगी। रिजल्ट नौ जून को सुबह 10 बजे घोषित किया जाएगा। पिछले दफे 2023 में जेईई एडवांस के लिए नौ शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये गये थे। वहीं, इस बार 10 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। इस बार पटना के साथ आरा, औरंगाबाद, भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, रोहतास, समस्तीपुर जिलों में सेंटर बनाये गये हैं।

10 शहरों को मिला कर करीब 40 सेंटर बनाये गये हैं।

नया पाठ्यक्रम वेबसाइट पर जारी
आईआईटी गुवाहाटी की ओर से आयोजित जेईई एडवांस को लेकर एक बार पुन सिलेबस जारी किया जा रहा है। परीक्षार्थी वेबसाइट पर तीनों विषयों  भौतिकी, रसायन और गणित के लिए नया पाठ्यक्रम देख सकते हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड (जेएबी) द्वारा नये सिलेबस के अनुसार जेईई एडवांस में अधिक अध्याय होंगे और सिलेबस जेईई मेन के समानांतर होगा।

जेईई मेन देने वाले 1067959 अभ्यर्थियों में से 250,284 ने जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालिफाई किया है। जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा 2024 से ही आईआईटी के इंजीनियरिंग, साइंस एंड आर्किकेटक्ट कोर्स में स्नातक, इंटीग्रेटेड परास्नातक, स्नातक-मास्टर डुअल डिग्री में दाखिला मिलता है। 23 आईआईटी में करीब 17385 सीटें हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें