Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़JEE Advanced 2024 Result Dwija Dharmeshkumar Patel got 7th rank know about her preparation

JEE Advanced Result 2024: गर्ल्स में पहले स्थान पर हैं द्विजा धर्मेशकुमार, जानें- कैसे की थी JEE की तैयारी, अपनाई थी ये रणनीति

JEE Advanced Result 2024: रिजल्ट जारी हो चुकी है। इस परीक्षा में लड़कियों में द्विजा धर्मेशकुमार ने टॉप किया है। बता दें, उन्होंने जेईई मेन 2024 में भी टॉप किया था। आइए जानते हैं कैसे की थी तैयारी।

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 9 June 2024 06:56 AM
share Share

JEE Advanced Result 2024:  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने आज, 9 जून को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड 2024 के नतीजे जारी कर दिए हैं। वेद लाहोती ने 360 में से 355 अंक हासिल करके परीक्षा में टॉप किया है, वहीं 7वीं रैंक के साथ लड़कियों में द्विजा धर्मेशकुमार पटेल टॉपर बनीं हैं। जिनके 332 मार्क्स आए हैं। बता दें, टॉप 10 की लिस्ट में लड़कियों  में सिर्फ द्विजा का नाम शामिल है।

द्विजा धर्मेशकुमार पटेल गुजरात की रहने वाली है। उन्होंने 99.99 पर्सेंटाइल हासिल करते हुए जेईई मेन्स 2024 में भी ऑल इंडिया टॉप किया था। आइए जानते हैं कैसी थी उनकी तैयारी, किस रणनीति को किया था फॉलो।

द्विजा ने एक मीडिया प्लेटफॉर्म पर बताया, मैंने फिजिक्स की तैयारी के लिए NCERT पढ़ी थी और अपने नोट्स पर ध्यान दिया था।  NCERT ज्यादातर थ्योरेटिकल पार्ट को समझने के लिए किया करती थी। इसी के साथ  फिजिक्स की तैयारी मजबूत करने के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्र भी सॉल्व किए थे। पिछले साल के प्रश्न पत्र सॉल्व करने जरूरी होते हैं, क्योंकि उससे हमें आइडिया मिलता है, परीक्षा में कैसे प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

परीक्षा में रणनीति की बात करें तो, द्विजा जब भी प्रश्न पत्र सॉल्व किया करती थी, तब सबसे पहले फिजिक्स और केमिस्ट्री का सेक्शन को कम से कम समय में सॉल्व करती थी, ताकि मैथेमेटिक्स सेक्शन केलिए अधिक समय बचें। बता दें, फिजिक्स और केमिस्ट्री को पहले सॉल्व करने में फायदा होता है, क्योंकि आप बिना किसी दबाव के मैथेमेटिक्स सेक्शन को हल कर सकते हैं। मैथेमेटिक्स सेक्शन को किसी भी प्रकार के दबाव में हल नहीं करना चाहिए, क्योंकि उसे सॉल्व करने के लिए काफी कैलकुलेशन करनी होती है और जल्दबाजी में कैलकुलेशन गलत हो सकती है। इसलिए कोशिश करना चाहिए मैथ्स सेक्शन को आराम से समय लेकर ही सॉल्व करें। जेईई की परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट करना बहुत जरूरी है।

द्विजा ने सलाह देते हुए कहा कि परीक्षा में घबराना नहीं है, अगर आप परीक्षा में घबराते हैं तो आपको ऐसा लगेगा कि कुछ आता नहीं हैं। इसलिए ऐसी स्थिति से खुद को बचाएं और डिमोटिवेट न होने दें।

आईआईटी प्रवेश परीक्षा 26 मई, 2024 को देश भर के विभिन्न केंद्रों पर दो सत्रों में आयोजित की गई थी। बता दें,  जेईई मेन 2024 के शीर्ष 2.5 लाख छात्रों को ही जेईई एडवांस में बैठने का मौका मिलता है। जेईई एडवांस्ड रिजल्ट का लिंक आधिकारिक वेबसाइट , jeeadv.ac.in. पर एक्टिव है। छात्र यहां से अपने स्कोर देख सकते हैं।

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें