Hindi Newsकरियर न्यूज़JCECEB JEE Main BTech Closing rank btech opening rank josaa iit counselling admission

JEE Main के 875419 रैंकर को मिली BTech सीट, 1071171 रैंक वाले का भी दाखिला

JCECEB JEE Main Counselling 2023 : झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीईसीईबी) ने राज्य के सरकारी व प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन के लिए पहली चयन सूची जारी कर दी है।

Pankaj Vijay अमित वत्स, धनबादThu, 27 July 2023 01:52 AM
share Share

JCECEB JEE Main Counselling 2023 : झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीईसीईबी) ने राज्य के सरकारी व प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन के लिए पहली चयन सूची जारी कर दी है। चयनित छात्र-छात्राओं का नामांकन शुरू हो गया है। नामांकन की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। बीआईटी सिंदरी में जेईई मेन में 8,75,419 रैंक तक के छात्र-छात्राओं को सीट आवंटित हुई है। इंजीनियरिंग की पहली सीट आवंटन सूची की बात करें, तो राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों में 10,71,171 रैंक की छात्रा को जगह मिली है। उक्त छात्रा को चाईबासा इंजीनियरिंग कॉलेज में सीट आवंटित की गई है।

पहली चयन सूची में 1901 छात्र-छात्राओं के नाम शामिल हैं। इसके बाद भी सीटें खाली रहती हैं, तो 11 अगस्त को दूसरे राउंड के लिए चयन सूची जारी होगी।

बताते चलें कि इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए तैयार फाइनल स्टेट मेरिट लिस्ट में जेईई मेन के 11,10,304 तक के छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया था। बताते चलें कि राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों में जेईई मेन के स्कोर के आधार पर ही नामांकन लिया जाता है। राज्य सरकार की ओर से अलग से इंट्रेंस नहीं लिया जाता है।

मिशन इंजीनियरिंग
- झारखंड के इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए पहली सीट आवंटन सूची जारी
- झारखंड के इंजीनियरिंग कॉलेज में 10,71,171 जेईई मेन रैंकर को सीट
- पहली चयन सूची में चयनित छात्रों का नामांकन 31 जुलाई तक

25 हजार रैंक के अंदर के मात्र 4 छात्र
जेईई मेन के टॉपर छात्र-छात्राओं की इच्छा राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों को छोड़कर दूसरे राज्यों व शहरों के इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ाई करने की है। यही कारण है कि 25 हजार रैंक के अंदर के मात्र चार छात्र-छात्राओं के नाम चयन सूची में हैं। चयन सूची में शामिल टॉप 47 छात्र का जेईई मेन में 50 हजार से अधिक रैंक है। ऐसे में यह समझा जा सकता है कि बेहतर इंजीनियरिंग कॉलेज नहीं होने के कारण छात्र-छात्राएं दूसरे राज्यों का पलायन कर रहे हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें