Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़India Post GDS Recruitment 2024 apply today last day sarkari naukri

India Post GDS Recruitment 2024 : इंडिया पोस्ट में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए 44000 पदों पर भर्ती, आज आखिरी तारीख

India Post GDS Recruitment 2024 sarkari naukri: इंडिया पोस्ट में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए अच्छा मौका है। ग्रामिक डाक सेवक के 44000 पदों पर आवेदन का आज 5 अगस्त को आखिरी मौका है। जो उम्मीदवार इंडिया पोस्ट जीडी

Anuradha Pandey लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 5 Aug 2024 04:28 AM
share Share

इंडिया पोस्ट में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए अच्छा मौका है। ग्रामिक डाक सेवक के 44000 पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका है। जो उम्मीदवार इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन 15 जुलाई, 2024 से शुरू हए थे, इसके बाद एक बार तारीख बढ़ाई गई और आज 5 अगस्त को आवेदन के लिए आखिरी तारीख है। आवेदन में अगर सुधार करना है तो आपको बता दें कि करेक्शन विंडो 6 अगस्त को खुलेगी और 8 अगस्त, 2024 को बंद हो जाएगी। इस भर्ती में सेलेक्शन के लिए मेरिट लिस्ट बनेगी।  

जीडीएस की नियुक्ति के लिए उम्मीदवार के पास भारत सरकार/राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं क्लास पास का प्रमाणपत्र होना चाहिए और उसमें आपके पास गणित और अंग्रेजी दो विषय होना अनिवार्य है।

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर पूर्व, ओडिशा, पंजाब  राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल  सहित देश भर में कुल 44228 रिक्तियों के लिए भर्ती होनी है।

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 के लिए ऐसे करें आ‌वेदन

इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्ट्रेशन करें और सबमिट पर क्लिक करें।
एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाए तो अकाउंट में लॉगइन करें।
आवेदन पत्र भरें और आवेदन फीस की पेमेंट करें।
सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।
 भविष्य के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

जीडीएस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए है।सभी महिला आवेदकों, एससी/एसटी आवेदकों, पीडब्ल्यूडी आवेदकों और ट्रांसवुमेन आवेदकों के लिए शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए।

आवेदकों को एक सिस्टम के आधार पर नियुक्ति के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा
इसके लिए एक  मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। 
(ii) मेरिट लिस्ट  आपके 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।
ग्रेड/अंकों को अंकों में बदलना होगा
मान्यता प्राप्त 10वीं कक्षा की माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में
बोर्डों को 4 दशमलव की सटीकता तक प्रतिशत में एकत्रित किया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें