Hindi Newsकरियर न्यूज़IERT: 3 years engineering diploma admission for 10th pass entrance exam outside Prayagraj as well

IERT : 10वीं पास करें 3 साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा, प्रयागराज के बाहर भी होगी प्रवेश परीक्षा

आईईआरटी प्रयागराज के शैक्षिक सत्र 2023-24 में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है। पहली बार छात्रों की सहुलियत के लिए प्रयागराज समेत चार शहरों में सेंटर बनाए जाएंगे।

Pankaj Vijay प्रयागराज, प्रयागराजTue, 18 April 2023 02:26 AM
share Share

इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड रूरल टेक्नोलॉजी (आईईआरटी), प्रयागराज के शैक्षिक सत्र 2023-24 में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है। पहली बार छात्रों की सहुलियत के लिए प्रयागराज समेत चार शहरों में सेंटर बनाए जाएंगे। इससे पहले प्रवेश परीक्षा प्रयागराज में ही ऑफलाइन मोड में आयोजित हो रही थी। संस्थान प्रशासन ने अयोध्या, वाराणसी व गोरखपुर में प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। नए सत्र में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 अप्रैल से शुरू हैं। सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए www.iertentrance.in पर जाकर तीन जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। डिप्लोमा इंजीनियरिंग की 13 ब्रांच में कुल 975, दो वर्षीय मैनेजमेंट डिप्लोमा की तीन ब्रांच में 225 और डेढ़ वर्षीय पीडीसीए (पोस्ट डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लिकेशन) में 18 सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

संस्थान में नए सत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों में कुल 1218 सीटों के सापेक्ष ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। डिप्लोमा इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा 30 जून को सुबह नौ से 12 बजे चार शहरों में होगी। मैनेजमेंट की प्रवेश परीक्षा तीन जुलाई को सुबह नौ से 12 बजे की पाली में आयोजित होगी। संस्थान के निदेशक डॉ. विमल मिश्रा ने बताया कि 30 जून व तीन जुलाई को प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा प्रयागराज समेत अयोध्या, गोरखपुर और वाराणसी में आयोजित की जाएगी।

इन ब्रांचों में प्रवेश के लिए शुरू है आवेदन
सिविल इंजीनियरिंग, सिविल (कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी), सिविल (पब्लिक हेल्थ), इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक्स, इंस्टूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल (ऑटो मोबाइल), मैकेनिकल (पावर प्लांट), मैकेनिकल (प्रोडक्शन), मैकेनिकल (रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग), मैकेनिकल (टूल इंजीनियरिंग), मैकेनिकल (ट्यूबेल इंजीनियरिंग), प्लास्टिक टेक्नोलॉजी में 75-75 सीटें हैं। इसके अलावा दो वर्षीय मैनेजमेंट डिप्लोमा के तहत कामर्शियल प्रैक्टिस, मार्केटिंग मैनेजमेंट और मैटीरियल में भी 75-75 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही डेढ़ वर्षीय डिप्लोमा पीडीसीए (पोस्ट डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लिकेशन) में सिर्फ 18 सीटों के सापेक्ष प्रवेश दिए जाएंगे।

तीन वर्षीय इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी डिप्लोमा कोर्स के लिए 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं। वहीं दो वर्षीय मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स के लिए 12वीं पास और डेढ़ वर्षीय पोस्ट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन के लिए इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारक या किसी भी विषय में ग्रेजुएट (12वीं में फिजिक्स मैथ्स के साथ पास होना जरूरी) आवेदन कर सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें