Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़IBPS Recruitment 2024: recruitment on 250 posts in cooperative banks vacancy

IBPS Recruitment 2024: सहकारी बैंकों में होगी 250 पदों पर भर्ती

देहरादून जिला सहकारी बैंकों में रिक्त 250 पदों पर भर्ती प्रकिया जल्द शुरू होगी। पारदर्शिता के लिए इस बार आईबीपीएस की मदद ली जाएगी। बैंकों में खाली पड़े 250 पदों पर जल्द भर्ती शुरू होगी।

मुख्य संवाददाता देहरादूनFri, 12 Jan 2024 05:56 AM
share Share

देहरादून जिला सहकारी बैंकों में रिक्त 250 पदों पर भर्ती प्रकिया जल्द शुरू होगी। भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता के लिए इस बार आईबीपीएस की मदद ली जाएगी। यूकेसीडीपी निदेशालय में गुरुवार को समीक्षा बैठक में सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि बैंकों में चतुर्थ श्रेणी पदों के अलावा अन्य खाली पड़े 250 पदों पर जल्द भर्ती शुरू होगी। इस भर्ती का जिम्मा राष्ट्रीयकृत बैंकों की भर्ती संभालने वाली आईबीपीएस एजेंसी को दिया जाएगा। मंत्री ने अफसरों को निर्देश दिए कि 28 फरवरी तक दो लाख सहकारी सदस्य बनाये जाएं। इसमें 30 प्रतिशत महिला सदस्य अनिवार्य रूप से हों। अभी तक 105691 सहकारी सदस्य बनाए गए हैं। इनमें 30731 महिलाएं हैं।

सीडीओ को माधो सिंह भंडारी संयुक्त सहकारी खेती के लिए हर ब्लॉक से दो सौ नाली बंजर भूमि का प्रस्ताव सहकारिता विभाग को सौंपने के निर्देश दिए। मिलेट्स मिशन योजना को और सफल बनाने के निर्देश दिए।

यूपी में भी होगी भर्ती
उत्तर प्रदेश के सहकारिता विभाग व सहकारिता की संस्थाओं में भी बंपर भर्तियां होंगी। विभाग और संस्थाओं से रिक्तियों की नवीनतम आंकड़ों के साथ ब्योरा मांगा गया है। शासन स्तर पर ब्यौरा एकत्र हो जाने पर भर्तियों के लिए अधियाचन भेजा जाएगा। पूर्व में तैयार किए गए आंकड़ों के मुताबिक सहकारिता क्षेत्र की बैंकों उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक, 50 जिला सहकारी बैंकों, उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम्य विकास बैंक में ही करीब पांच हजार पद रिक्त हैं। इसके अलावा पैक्सों में 20 हजार कार्मिकों की भर्ती होने का अनुमान है। बैंकों में लिपिक, कैशियर, कनिष्ठ शाखा प्रबंधक, चतुर्थ श्रेणी के पद रिक्त हैं।  इन कार्मिकों की भर्ती आईबीपीएस के माध्यम से होगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें