Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़IBPS Clerk Recruitment 2024 : Ibps clerk notification awaited candidates can apply for crp clerk in these easy steps

IBPS Clerk Recruitment 2024 : आईबीपीएस क्लर्क का नोटिफिकेशन कब जारी होगा? जानिए लेटेस्ट अपडेट्स

आईबीपीएस हर साल क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकालता है। बैकिंग में नौकरी का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए आईबीपीएस जल्द ही क्लर्क भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 23 June 2024 12:42 PM
share Share

IBPS Clerk Recruitment 2024 : इंस्टिट्यूट ऑफ बैकिंग पर्सनल सेलेक्शन जून-जुलाई में आईबीपीएस-क्लर्क भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू होने के बाद इच्छुक उम्मीदवार सीआरपी क्लर्क XIV  के लिए आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वहीं, आईबीपीएस-क्लर्क भर्ती के लिए अगस्त/सितंबर माह में ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित होने की संभावना है और मुख्य परीक्षा नवंबर महीने में कराई जा सकती है।

योग्यता :

-आईबीपीएस क्लर्क का फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 20 से 28 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है।

-इसके अलावा भारत के किसी प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

-रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि फॉर्म में मार्कशीट की डिटेल्स जैसे मार्क्स, परसेंटेज इत्यादि की सही जानकारी दी गई हो।

-आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए दो परीक्षाएं कराई जाएंगी। उम्मीदवारों का चयन प्रारम्भिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन :

-आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं।

-होमपेज पर IBPS Clerk Recruitment 2024 की लिंक पर क्लिक करें।

-एक नई विडों ओपन हो जाएगी। अब रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करें।

-जरूरी क्रेडेंशियल और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करके आवेदन की प्रक्रिया कंपलीट करें। 

-एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी सभी डिटेल्स ध्यान से पढ़कर रजिस्ट्रेशन फीस पेमेंट करें।

-इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर लें। इसका एक प्रिंट आउट भी निकालकर रख लें।

एग्जाम का पैटर्न :

प्रारम्भिक परीक्षा में 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और इसके लिए कैंडिडेट्स को 60 मिनट तक का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही मुख्य परीक्षा में शामिल होने की अनुमति होगी। मेन्स एग्जाम में 200 अंकों के 190 प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को पेपर सॉल्व करने के लिए 160 मिनट तक का समय मिलेगा। अन्य जानकारी के लिए कैंडिडेट्स समय-समय पर आईबीपीएस की आधिकारिक साइट पर विजिट कर सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें