Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़IAS share truth about UPSC Interview not like mock many questions can be asked from Mains DAF

IAS अधिकारी ने बताई UPSC इंटरव्यू की सच्चाई, जैसा दिखता है, वैसा होता नहीं

IAS अधिकारी आदित्य पांडे ने बताया, UPSC का फाइनल इंटरव्यू, मॉक इंटरव्यू से काफी अलग होता है। आज फाइनल इंटरव्यू को लेकर कई झूठे वीडियोज बनाए जाते हैं, जिनपर भरोसा नहीं करना चाहिए। इसी के साथ आदित्य ने

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 16 July 2024 10:47 AM
share Share

यूपीएससी परीक्षा का फाइनल राउंड इंटरव्यू यानी पर्सनालिटी टेस्ट का होता है। कई उम्मीदवार फाइनल इंटरव्यू राउंड में शामिल होने से पहले, मॉक इंटरव्यू में शामिल होते हैं। आपने अक्सर YouTube शॉर्ट्स पर इन मॉक इंटरव्यू की क्लिप्स देखी होंगी। अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा के उम्मीदवार हैं और इन वीडियो और शॉर्ट्स को देखकर सोच रहे हैं कि UPSC का फाइनल IAS इंटरव्यू राउंड भी ऐसा होता है, तो आपको बता दें, मॉक इंटरव्यू और फाइनल इंटरव्यू में काफी फर्क है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

IAS अधिकारी आदित्य पांडे ने एक न्यूज वेबसाइट को बताया,  कुछ लोग और संस्थान ने UPSC सिस्टम का मजाक बना रहे हैं, लोगों का कहना है कि UPSC के फाइनल इंटरव्यू में बेतुके सवाल पूछे जाते हैं, लेकिन ऐस नहीं है। फाइनल इंटरव्यू काफी अलग होता है।

इंटरव्यू पैनल में 50 और 60 वर्ष के एक्सपर्ट शामिल होते हैं। उनका संयुक्त अनुभव हमारी उम्र से पांच गुना अधिक होता है। कुछ कोचिंग संस्थानों को छोड़कर, कई अन्य संस्थान उम्मीदवारों को मूर्ख बनाते हैं। ऐसे वीडियो पर आंख मूंदकर भरोसा न करें,क्योंकि इन वीडियो में जैसा इंटव्यू दिखाया जाता है, वे IAS  फाइनल इंटरव्यू से काफी अलग होता है।

बता दें, प्रीलिम्स और मेन्स क्लियर करने के बाद, उम्मीदवारों को यूपीएससी परीक्षा के फाइनल राउंड - इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है।  इंटरव्यू  यानी पर्सनालिटी टेस्ट का लक्ष्य उम्मीदवारों की योग्यता, लोगों के साथ बातचीत करने की क्षमता और समसामयिक मामलों में रुचि का मूल्यांकन करना है।


यूपीएससी परीक्षा और इंटरव्यू के लिए क्या करें और क्या न करें।

आदित्य ने अपने अनुभव के आधार पर, इंटरव्यू की तैयारी के लिए कुछ जरूरी बातें शेयर की है। आदित्य का कहना है कि डिटेल्ड एप्लीकेशन (DAF) पर्सनालिटी टेस्ट यानी इंटरव्यू राउंड  के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मेन्स के बाद, उम्मीदवारों को DAF भरना होता है, जो अनिवार्य है। जिसमें उम्मीदवारों को होमटाउन, डेट ऑफ बर्थ, शौक और रुचि जैसी जानकारी भरनी होती है। उममीदवारों को सलाह दी जाती है कि DAF को लापरवाही से न भरें, क्योंकि इंटरव्यू में पूछे जाने वाले शुरुआती प्रश्न DAF से तैयार किए जा सकते हैं।

आदित्य ने आगे कहा,  यूपीएससी के इंटरव्यू काफी सब्जेक्टिव होते हैं। इंटरव्यू में पूछा गया पहला सवाल ही इंटरव्यू का फ्लो निर्धारित करता है और यह तय करता है कि आप इसे अपने पक्ष में ढाल पाएंगे या नहीं। यदि आपके पास अपने DAF पर पकड़ है, तो आपके  इंटरव्यू  में सफल होने के अधिक चांस होते  हैं।

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें