Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़IAS officer Abhay Daga who ranked 185th in upsc Did acting while studying in IIT

मिलिए IIT ग्रेजुएट से, जो कभी TV स्टार थे, UPSC क्रैक कर बने IAS अधिकारी

आज हम आपको ऐसे IIT ग्रेजुएट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूपीएसी परीक्षा की तैयारी से पहले TV में एक्टिंग थी। बता दें, एक्टिंग करने के बाद उन्हें लाखों के पैकेज वाली नौकरी मिली, जिसे छोड़क

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 15 July 2024 12:33 PM
share Share

यूपीएसी की परीक्षा कठिन परीक्षाओं में से एक है, जिसे पास करने के लिए दिन रात एक करने पड़ते हैं। इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद ही IAS, IPS, IFS जैसे उच्च पद हासिल किए जा सकते हैं। हालांकि इन पदों को हासिल करने का सफर आसान नहीं होता है। आज हम आपको जिस शख्स के बारे में बताने जा रहे है, उन्होंने काफी संघर्ष के बाद IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा किया है। आइए जानते हैं IAS अधिकारी अभय धागा के बारे में।

अन्य उम्मीदवारों की तुलना में अभय धागा के IAS अधिकारी बनने तक की कहानी काफी दिलचस्प है। बता दें, अधिकारी बनने से पहले वे एक्टिंग भी किया करते थे। वहीं इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया था। वहीं यूपीएससी परीक्षा में उन्होंने 185वीं रैंक हासिल की।

अभय धागा का जन्म महाराष्ट्र के वर्धा में हुआ था।  उनके माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं। अभय ने अपनी 11वीं और 12वीं कक्षा की स्कूली शिक्षा हैदराबाद में पूरी की थी। जिसके बाद उन्होंने आईआईटी खड़गपुर में दाखिला लिया।

IIT में पढ़ाई के दौरान शुरू की थी एक्टिंग

अभय की एक्टिंग में रुचि तब बढ़ी जब वह IIT खड़गपुर में इंजीनियरिंग के छात्र थे और कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे थे। बता दें, हर साल आईआईटी कॉलेज बहुत सारे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है। इसलिए उन्होंने नाटकों और थिएटर में भाग लेना शुरू कर दिया। यहां उन्होंने कई नाटक किए। वहीं उस समय अभय को लगा कि उन्हें एक्टिंग अच्छी लगती है और वे इसमें करियर बना सकते हैं। बता दें, उन्होंने कई जगह ऑडिशन दिए और इस बीच, अभय को स्टार प्लस की फेमस सीरिज  "सिया के राम" में एक्टिंग करने का मौका मिला।

जब अभय आईआईटी के छात्र थे तब उन्होंने एक्टिंग करना जारी रखा, लेकिन फिर साल 2018 में माइक्रोसॉफ्ट में काम करना शुरू दिया। अभय ने माइक्रोसॉफ्ट के लिए साइबर टीम में काम करना शुरू किया था,  लेकिन उस समय UPI का पूरे देश में तेजी से विस्तार हो रहा था और बहुत सारे लोग इंटरनेट धोखाधड़ी का शिकार हो रहे थे।

ऐसे में अभय ने साल 2021 में अपनी नौकरी छोड़ दी और खुद ही यूपीएससी की पढ़ाई करने का फैसला लिया। उनके परिवार वाले हैरान थे कि इतनी अच्छी नौकरी छोड़कर बेटा यूपीएससी की तैयारी क्यों कर रहा है, लेकिन कहीं न कहीं अभय अपनी नौकरी से खुश नहीं थे। जिसके चलते उन्होंने यूपीएसी की तैयारी करने का फैसला किया। दो साल की कड़ी मेहनत के बाद, अभय ने 2023 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी और अपने पहले प्रयास में उन्होंने 185 अंक हासिल करते हुए IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा किया।

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें