Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़HPBOSE: Annual evaluation system restored for classes 10th and 12th in Himachal Pradesh

HPBOSE : हिमाचल प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए वार्षिक मूल्यांकन प्रणाली बहाल

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने रविवार को 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए वार्षिक मूल्यांकन प्रणाली बहाल करने की मंजूरी दे दी। इस प्रणाली के बहाल होने से हिमाचल प्रदेश स्कू

Alakha Ram Singh भाषा, शिमलाSun, 25 June 2023 04:36 PM
share Share

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने रविवार को 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए वार्षिक मूल्यांकन प्रणाली बहाल करने की मंजूरी दे दी। इस प्रणाली के बहाल होने से हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबद्ध विद्यालयों में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को वर्ष में एक बार परीक्षा देनी होगी। मौजूदा व्यवस्था के अनुसार एक ही शैक्षणिक सत्र के दौरान दो बार परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। मुख्यमंत्री ने यहां जारी एक बयान में कहा कि साल में दो बार परीक्षा की प्रणाली लाभदायक नहीं है। छात्रों को पढ़ाई लिए कम समय मिल रहा है क्योंकि उन्हें दो परीक्षाएं देनी पड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा और मूल्यांकन प्रक्रियाओं को पूरा करने में काफी समय लगता है और इससे छात्रों पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ भी पड़ता है, क्योंकि उन्हें दो बार परीक्षा शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें