Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Hindustanolympiad: First level online exam for urban areas from March 11

Hindustan Olympiad 2023: शहरी क्षेत्रों के लिए पहले स्तर की ऑनलाइन परीक्षा 11 मार्च से

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड-2023’ धीरे-धीरे अपनी मंजिल की ओर बढ़ रहा है। इसमें हिस्सा लेने वाले छात्रों की परीक्षा की घड़ी आ गई है। आज से पहले स्तर की ऑनलाइन परीक्षा आरंभ हो गई है। इस साल के प्रारूप के अनुसार

Alakha Ram Singh कार्यालय संवाददाता, नई दिल्लीFri, 10 March 2023 03:35 PM
share Share

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड-2023’ धीरे-धीरे अपनी मंजिल की ओर बढ़ रहा है। इसमें हिस्सा लेने वाले छात्रों की परीक्षा की घड़ी आ गई है। आज से पहले स्तर की ऑनलाइन परीक्षा आरंभ हो गई है। इस साल के प्रारूप के अनुसार सबसे पहले शहरी क्षेत्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसके बाद 16 मार्च से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ऑफलाइन टेस्ट आयोजित होगा।

पहले स्तर की परीक्षा में शामिल होने के लिए सैकड़ों स्कूलों के हजारों छात्रों ने पंजीकरण कराया है। इस परीक्षा को लेकर छात्रों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ से जुड़े कई व्हाट्सऐप ग्रुप बन गए हैं, जिन पर परीक्षा और तैयारी से जुड़ी चर्चाएं की जा रही हैं। स्कूलों और अभिभावकों ने भी अपने बच्चों को प्रोत्साहित करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी। यह एक दो-स्तरीय परीक्षा है, जिसमें पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्र शामिल होंगे।  पहले स्तर के शीर्ष-10 प्रतिशत प्रतियोगियों को दूसरे स्तर की परीक्षा के लिए चुना जाएगा। ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ का आयोजन एचटी मीडिया लिमिटेड द्वारा स्वतंत्र रूप से किया जाता है।  इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी।  इस बार के आयोजन मेंएचटी मीडिया के सहयोगी अमृता यूनिवर्सिटी, स्पीडलैब्स और ओसवाल बुक्स बने हैं। 

महत्वपूर्ण तिथियां
- शहरी क्षेत्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा : 11 मार्च 2023 से 
- ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन होगा : 16 मार्च 2023 से 
आधिकारिक वेबसाइट : www.hindustanolympiad.in 

छात्रों के लिए मौका
इस परीक्षा में शामिल होकर छात्र अपनी शैक्षिक योग्यता जांच सकतेे हैं। छात्रों को उनकी रैंक और कहां क्या कमी रही, यह भी बताया जाएगा। इससे वे आगे के लिए खुद को तैयार करने की योजना बना सकते हैं। इसमें हिस्सा लेने वाले छात्रों को सर्टिफिकेट, ट्रॉफी देकर सम्मानित किया जाएगा। 

आयोजन से जुड़ीं प्रमुख बातें
- ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड-2023 का आयोजन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, दिल्ली, मुंबई और चंडीगढ़ में किया जाएगा। 
- इस साल यह परीक्षा हाईब्रिड मॉडल पर होगी। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में ऑफलाइन तरीके से परीक्षा ली जाएगी।  शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।
- ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ सामान्य क्विज परीक्षाओं की तरह नहीं है। इसका उद्देश्य केवल एक टेस्ट लेना नहीं है, बल्कि छात्रों को भविष्य की तैयारी के प्रेरित और प्रोत्साहित करना है। सभी प्रतिभागियों को प्रगति समीक्षा रिपोर्ट भी प्रदान की जाएगी। 

विजेताओं को मिलेगी नकद छात्रवृत्ति और शानदार ट्रॉफी
- ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ के विजेताओं को ऑनलाइन समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें