Hindi Newsकरियर न्यूज़hindustan olympiad 2022 begins exam in February district and state toppers will get scholarship

हिन्दुस्तान ओलंपियाड का हुआ आगाज, टॉपरों को मिलेगी 2100 से 5100 रुपये तक की स्कॉलरशिप

दुनिया के सबसे बड़े ओलंपियाड में से एक ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ का एक बार फिर से आगाज हो चुका है। इसका आयोजन एचटी मीडिया लिमिटेड द्वारा किया जाता है। इस बार के आयोजन में एचटी मीडिया का...

Pankaj Vijay कार्यालय संवाददाता, नई दिल्लीThu, 6 Jan 2022 01:57 PM
share Share

दुनिया के सबसे बड़े ओलंपियाड में से एक ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ का एक बार फिर से आगाज हो चुका है। इसका आयोजन एचटी मीडिया लिमिटेड द्वारा किया जाता है। इस बार के आयोजन में एचटी मीडिया का सहयोगी बना है ‘डाउटनट’, जो एक लोकप्रिय ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। 

नवंबर, 2021 के अंतिम सप्ताह से ओलंपियाड के आयोजन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ‘स्कूल कॉन्टैक्ट प्रोगाम’ के तहत अब तक 2,000 से अधिक स्कूलों में संपर्क किया जा चुका है। 500 से अधिक स्कूल इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। वहीं 2,000 से अधिक छात्र पंजीकरण शुल्क देकर इस ओलंपियाड के लिए अपना पंजीकरण करा चुके हैं।

ओलंपियाड में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों को हमारे पार्टनर ‘डाउटनट’ द्वारा नि:शुल्क स्टडी मटीरियल मुहैया कराया जाएगा। सभी विजेताओं को नकद छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके अलावा, इसमें जो भी छात्र हिस्सा लेंगे, उन्हें प्रमाणपत्र दिया जाएगा। यह एक दो-स्तरीय परीक्षा है, जिसका आयोजन फरवरी, 2022 में होगा।

इस ओलंपियाड की शुरुआत 2015 में हुई थी। तब से लेकर अब तक इसे हजारों स्कूलों और लाखों छात्रों ने अपना शानदार सहयोग दिया है। पहले इस परीक्षा का आयोजन देश की हिन्दी पट्टी के राज्यों- उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार व झारखंड में किया जाता था, लेकिन 2021 से ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ का दायरा और विस्तृत हुआ तथा इसका आयोजन दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़ में भी किया गया। इस बार भी इसका आयोजन इन सभी स्थानों पर होगा। 

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ न सिर्फ स्कूली छात्रों के लिए एक उत्कृष्ट मंच है, बल्कि अभिभावकों और स्कूलों के लिए भी अहमियत रखता है। इसके जरिये वे अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की स्थिति के बारे में अवगत हो सकते हैं।

आयोजन की प्रक्रिया इस प्रकार होगी
- हिन्दुस्तान ओलंपियाड उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, दिल्ली, मुंबई और चंडीगढ़ में आयोजित किया जाएगा।

-  हिन्दुस्तान ओलंपियाड दो-स्तरीय टेस्ट होगा। पहले लेवल के टॉप 10% बच्चों को दूसरे लेवल के टेस्ट में बैठने का मौका मिलेगा। इस टेस्ट के जरिये छात्र अपनी शैक्षिक योग्यता की जांच कर सकते हैं। इससे उन्हें अपनी क्षमता का पता चलेगा और वे आगे के लिए खुद को बेहतर ढंग से तैयार करने की योजना बना सकते हैं।
 
ऐसे हो सकते हैं शामिल
- इस बार के हिन्दुस्तान ओलंपियाड के बारे में अधिक जानकारी के लिए ओलंपियाड की वेबसाइट- www.hindustanolympiad.in पर लॉगऑन करें।

ऑनलाइन होगी परीक्षा
- कोरोना के मद्देनजर टेस्ट ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे।
- पहले लेवल में परीक्षार्थियों को किताब देखकर टेस्ट देने की अनुमति होगी, जबकि दूसरे लेवल की परीक्षा प्रॉक्टर्ड होगी। 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें