Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Haryana ITI Admission 2020: 5th seat allotment list released for admission to ITI

Haryana ITI Admission 2020: आईटीआई में दाखिले को पांचवी सीट अलॉटमेंट सूची जारी

जिले के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में दाखिले के लिए पांचवी मेरिट कम सीट अलॉटमेंट सूची शुक्रवार को जारी कर दी गई है। इसी के साथ संस्थानों में वेरिफिकेशन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। अब...

Alakha Ram Singh कार्यालय संवाददाता, फरीदाबादSat, 21 Nov 2020 05:37 AM
share Share

जिले के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में दाखिले के लिए पांचवी मेरिट कम सीट अलॉटमेंट सूची शुक्रवार को जारी कर दी गई है। इसी के साथ संस्थानों में वेरिफिकेशन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। अब आवंटित सीटों पर वेरिफिकेशन और फीस भुगतान प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों का दाखिला कंफर्म हो जाएगा। पांचवी मेरिट सूची के तहत संस्थानों में दाखिले का दौर 26 नवंबर तक जारी रहेगा। इसके साथ ही अभी तक दाखिले से वंचित छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुक्रवार से शुरू हो चुकी है। इन छात्रों को छठी काउंसलिंग में दाखिले का मौका मिलेगा।

आज से फीस भरने को चार दिन का समय
आईटीआई संस्थानों में खाली पड़ी सीटों पर दाखिले को शेड्यूल के मुताबिक 20 नवंबर को पांचवी मेरिट कम सीट अलाटमेंट सूची जारी की गई है। इससे पहले 16 नवंबर तक चौथे राउंड के तहत दाखिला प्रक्रिया पूरी की गई थी। शुक्रवार से  संस्थानों में दस्तावेजों की वेरिफिकेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो कर दी गई है। 20 व 21 नवंबर को वेरिफिकेशन का काम होगा, वहीं  21 नवंबर से छात्र आवंटित सीटों पर फीस का भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए छात्रों को 24 नवंबर तक चार दिन का समय मिलेगा। नर्धिारित समय में फीस भुगतान प्रक्रिया करने वाले छात्रों का दाखिला ही कंफर्म माना जाएगा।

28 से 30 तक विकल्प में बदलाव का मौका
पांचवे राउंड की प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभाग की ओर से 27 नवंबर को संस्थानों में खाली सीटों की सूची जारी की जाएगी। इन खाली सीटों पर ट्रेड या संस्थान के विकल्प में बदलाव के लिए छात्रों को 28 से 30 नवंबर तक मौका दिया जाएगा। वहीं छात्रों के लिए फ्रेश आवेदन को पोर्टल भी शुक्रवार से खुल चुका है। छात्र रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए 20 से 28 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। विभाग की ओर से दो दिसंबर को छठी काउंसलिंग के लिए मेरिट सूची जारी की जाएगी। सात दिसंबर तक छात्रों को फीस भुगतान का मौका मिलेगा, जबकि नौ दिसंबर तक सीट कंर्फेशन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन में कमी के चलते सीटें खाली
विभाग की ओर से आईटीआई में दाखिले को लगातार काउंसलिंग के लिए मेरिट सूची जारी की जा रही हैं, इसके बावजूद भी संस्थानों में सीटें नहीं भर पा रही है। शुरुआत में तीन काउंसलिंग राउंड का शेड्यूल तय हुआ था। लेकिन 70 फीसदी तक सीटें खाली होने पर चौथे और पांचवे राउंड के लिए दाखिले का शेड्यूल जारी हुआ। वहीं अब छठे राउंड तक का शेड्यूल निर्धारित हो चुका है। प्रिंसिपलों की मानें तो छात्रों ने आवेदन में बेहतरीन कोर्सों को कम वरीयता दी है। यही वजह है कि सौ फीसदी रोजगार दिला रहे दोहरी प्रशिक्षक प्रणाली वाले ट्रेडों में भी दाखिले नहीं हो पा रहे हैं। इस बार पूरी तरह ऑनलाइन रही प्रक्रिया भी इसकी वजह है जिसके चलते छात्रों को मार्गदर्शन पूरी तरह नहीं मिल पाया।


कोविड नियमों का पालन कर संस्थान से जानकारी लें छात्र -गजेंद्र कुमार, प्रिंसिपल, आईटीआई एनआईटीः
संस्थानों में बेहतरीन ट्रेडों में भी सीटें नहीं भर पा रही हैं छात्रों के पास जानकारी का अभाव और ऑनलाइन आवेदन में ट्रेडों के चयन में कमी इसकी वजह है। फिलहाल छठे राउंड में भी मौका बाकी है। कोई दुविधा हो तो छात्र संस्थान में आकर ट्रेडों के बारे में जानकारी पा सकते हैं। कोविड नियमों का पालन करते हुए उन्हें संस्थान आने की इजाजत रहेगी। पांचवे राउंड के लिए सूची  जारी हो चुकी है। वहीं छठे राउंड के लिए आवेदन को पोर्टल भी खुल चुका है।

दाखिले को आगामी शेड्यूल
20       नवंबर   पांचवी मेरिट सूची जारी
21-22  नवंबर   दस्तावेजों की जांच
21-24  नवंबर   फीस भुगतान
22-26  नवंबर   सीट कंफर्मेशन
27       नवंबर   खाली सीटों की सूची जारी
28 से 30 नवंबर विकल्पों में बदलाव का मौका
20-28 नवंबर    आवेदन का मौका
02 दिसंबर       छठी मेरिट सूची जारी
03-04 दिसंबर  दस्तावेजों की वेरिफिकेशन
03-07 दिसंबर   फीस भुगतान
09 दिसंबर तक  सीट कंफर्मेशन

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें