Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Good news: Five percent increase in honorarium of NHM personnel

अच्छी खबर : एनएचएम कर्मियों के मानदेय में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी

झारखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत कार्यरत कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके मानदेय में पांच फीसदी की वृद्धि की गई है। राज्य में एनएचएम के अधीन अनुबंध पर कार्यरत 9000 से अधिक...

Alakha Ram Singh हिन्दुस्तान ब्यूरो, रांचीSat, 5 Feb 2022 05:21 PM
share Share

झारखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत कार्यरत कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके मानदेय में पांच फीसदी की वृद्धि की गई है। राज्य में एनएचएम के अधीन अनुबंध पर कार्यरत 9000 से अधिक कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा। यह लाभ एक अप्रैल 2021 से देय होगा।

मानदेय में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से पहले ही स्वीकृति दी जा चुकी है। इस स्वीकृति के आलोक में झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, समिति के अपर अभियान निदेशक विद्यानंद शर्मा पंकज ने शुक्रवार को मानदेय में बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया है। अपने आदेश में अपर अभियान निदेशक ने कहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा आरओपी 2021-22 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, झारखंड के अंतर्गत कार्यरत कर्मियों को अनुमान्य पांच प्रतिशत मानदेय वृद्धि करते हुए मानदेय का भुगतान किया जाना है।

कोविड काल में नियुक्त कर्मियों को नहीं मिल सकेगा लाभ : इस बढ़ोतरी का लाभ उन कर्मचारियों को नहीं मिल सकेगा, जिनकी नियुक्ति कोविड काल में की गई थी। दरअसल झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, झारखंड के अंतर्गत जिन कर्मियों की सेवा दिनांक 31 मार्च 2021 को कम से कम एक वर्ष पूर्ण होती है, उन्हें उनके वर्तमान भुगतेय मानदेय पर अनुमान्य 5 प्रतिशत मानदेय वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। एनएचएम, झारखंड के अधीन कार्यरत वैसे कर्मचारी जिनकी सेवा 31 मार्च 21 को एक वर्ष पूरा नहीं हो पायी है, उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा। इसका मतलब यह हुआ कि राज्य में कोविड काल में 31 मार्च 2020 के बाद जिन कर्मचारियों ने एनएचएम, झारखंड में योगदान दिया हैं, उन्हें मानदेय बढ़ोतरी का लाभ नहीं मिल पायेगा। बता दें कि झारखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में 31 मार्च 21 को कम से कम एक वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके कर्मियों की संख्या लगभग 9000 है। इनमें सर्वाधिक 5000 एएनएम की है। इनके अलावा मिशन में स्टाफ नर्स, पारामेडिकल कर्मचारी और 1700 पीएमयू (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट) के कर्मचारी कार्यरत हैं। इन सभी कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें