Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Father used to sell milk son became SDM after passing BPSC exam with 45th rank

दूध बेचा करते थे पिता, 45वीं रैंक के साथ BPSC परीक्षा पास कर बेटा बना SDM

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) ने शनिवार को 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा में प्रवीण कुमार ने 45 रैंक के साथ तीसरे प्रयास में परीक्षा पास कर SDM का पद चुन लिया है। वह एक किसान परिवार से ताल्ल

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 30 Oct 2023 07:55 AM
share Share

BPSC 67th Topper Story 2023: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) ने शनिवार को 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के अंतिम परिणाम घोषित कर दिए थे। जिसमें 799 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है। वही इस परीक्षा में प्रवीण कुमार ने 45 रैंक से साथ बीपीएससी की परीक्षा पास की है। प्रवीण कुमार किसान परिवार से आते हैं। बीपीएससी परीक्षा पास कर वह सब- डिविजनल मजिस्ट्रेट (SDM) के पद के लिए चुने गए हैं। आइए विस्तार से जानते हैं, उनके बारे में।

प्रवीण कुमार बिहार के समस्तीपुर जिले के विद्यापति नगर गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता दूध बेचने का काम किया करते थे। वहीं घर का खर्चा चलाने के लिए वह खेती का भी का किया करते थे। प्रवीण हमेशा से एक मेधावी छात्र रहे थे और 10वीं कक्षा की शिक्षा पूरी करने के बाद वह बीपीएससी में शामिल होना चाहते थे।

इसके बाद उन्होंने साल 2014 में एक इंटर कॉलेज से कक्षा 12वीं पास की और फिर उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के सत्यवती कॉलेज से ग्रेजुएशन की। बाद में, उन्होंने 2019 में अपनी पोस्ट-ग्रेजुएशन की डिग्री ली। अपनी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने  बीपीएससी की परीक्षा तैयारी की थी और वह इस परीक्षा को लेकर काफी गंभीर थे।

बीपीएससी की अच्छी तैयारी करने के बावजूद वह पहले प्रयास में परीक्षा पास नहीं कर पाए थे। इसके बाद उन्होंने अपना दूसरा प्रयास भी दिया, लेकिन फिर भी सफल नहीं हो सके।

प्रवीण का मानना है कि परीक्षा में एक बार फेल हो जाने के बाद सबकुछ खत्म नहीं हो जाता है। उन्होंने अपनी हार को जीत में बदलने का फैसला किया और फिर से परीक्षा की तैयारी में जुट गए। परीक्षा के लिए वह अपने पिता से सलाह लिया करते थे। वहीं वह दूसरे प्रयास में भी असफल रहे। इसके बाद फिर से उन्होंने हिम्मत बांधी और परीक्षा के दौरान हुई पिछली गलतियों को सुधारते हुए तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने परीक्षा के पैटर्न पर काफी ध्यान दिया और अपनी तैयारी को मजबूत बनाया। आखिकार, अपने तीसरे प्रयास में, प्रवीण ने बीपीएससी परीक्षा पास की और 45वीं रैंक हासिल की। रिजल्ट जारी होने के बाद वह और उनका परिवार खुशी से झूम उठा था। वह परिवार में पहले एक सदस्य हैं, जो SDM के पद के लिए चुने गए हैं।

बता दें, प्रवीण की मां का साल 2019 में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया। वह हमेशा से अपने बेटे को सपोर्ट किया करती थी और चाहती थीं कि उनका बेटा एक सरकारी अधिकारी बनें।

प्रवीण ने बताया, "केवल कड़ी मेहनत ही सपनों को हासिल करने में मदद करती है और लोगों को कभी हार नहीं माननी चाहिए और अपने लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिए"

इस दिन हुई थी परीक्षा और इंटरव्यू

BPSC ने 30, 31 दिसंबर 2022 और 7 जनवरी, 2023 को बीपीएससी 67वीं लिखित परीक्षा आयोजित की थी। जिसमें 2,104 उम्मीदवार इंटरव्यू राउंड के लिए सिलेक्ट हुए थे। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड में उपस्थित होने की अनुमति दी गई थी। आयोग ने 9 अक्टूबर से 20 अक्टूबर, 2023 तक इंटरव्यू आयोजित किए थे।

 

 

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें