Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Exams of important subjects of UP Board 10th-12th from Monday monitoring increased regarding paper leak

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षाएं सोमवार से, पेपर लीक को लेकर निगरानी बढ़ी

UP Board 10th, 12th Exam 2023 : यूपी बोर्ड के महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षाएं सोमवार से शुरू होगी। प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए जिलों में रविवार आधी रात तक छापेमारी अभियान चलता रहा। 20 फरवरी को सुबह

Alakha Ram Singh प्रमुख संवाददाता, प्रयागराजMon, 20 Feb 2023 12:06 AM
share Share

UP Board 10th, 12th Exam 2023 : यूपी बोर्ड के महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षाएं सोमवार से शुरू होगी। प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए जिलों में रविवार आधी रात तक छापेमारी अभियान चलता रहा। 20 फरवरी को सुबह की पाली में हाईस्कूल गृह विज्ञान व इंटर लेखाशास्त्र विषय की परीक्षा है, जबकि दूसरी पाली में इंटर भूगोल विषय की परीक्षा होगी। हाईस्कूल गृह विज्ञान में 899445, इंटर लेखाशास्त्र में 58210 व इंटर भूगोल में 366259 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

मंगलवार सुबह की पाली में हाईस्कूल गणित की परीक्षा है जिसमें 22,12,756 जबकि दूसरी पाली में हाईस्कूल कम्प्यूटर की परीक्षा में 67033 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। मंगलवार को ही दूसरी पाली में व्यवसाय अध्ययन व गृह विज्ञान की परीक्षा के लिए क्रमश: 58194 व 300186 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि 75 जिलों में 524 टीमें गठित कर 17 फरवरी को 815 व 18 फरवरी को 1827 कुल 2642 केंद्रों पर स्ट्रांग रूम की निगरानी की गई। सीसीटीवी कैमरे से भी निगहबानी की जा रही है। औचक निरीक्षण परीक्षा समाप्ति चलता रहेगा।

बोर्ड की रणनीति से नकल माफिया की उड़ी नींद
यूपी बोर्ड की व्यूहरचना से नकल माफिया की नींद उड़ी हुई है। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल की निगरानी में 24 घंटे परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया जा रहा है। अफसरों को रात में भी सतर्क रहने को कहा गया है। बोर्ड के सभी अधिकारियों को जिलेवार काम बांटा गया है। प्रश्नपत्र के प्रारूप में बदलाव के बाद बोर्ड उनकी सुरक्षा को लेकर चितिंत है। शासन की मंशा के अनुरूप यूपी बोर्ड ने परीक्षा को शुचितापूर्ण तरीके से कराने की रणनीति बनाई है। अक्तूबर माह से ही परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई थी। परीक्षा केंद्रों को बनाने में भी इस बार सतर्कता बरती गई है। बदनाम रहे कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाने से परहेज किया गया है। जहां भी बोर्ड को गड़बड़ी की शिकायत मिली है वहां सीसीटीवी कैमरे से निगाह रखी जा रही है। नकलविहीन परीक्षा कराने को लेकर शासन के तेवर भी काफी सख्त हैं। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल शासन के अफसरों के लगातार संपर्क में हैं। परीक्षा को लेकर रोजाना शासन को जानकारी दी जा रही है। रविवार को बोर्ड सचिव ने पूर्वांचल के कई जिलों के अधिकारियों से फोन पर बात की और शासन की मंशा से अवगत कराया। रात्रि में भी बोर्ड अधिकारी कंट्रोल रूम में शिक्षाधिकारियों को विभिन्न परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम की जांच के निर्देश दे रहे हैं।

बलिया कांड के बाद शिक्षाधिकारी भी सतर्क
पिछले साल बलिया में इंटर अंग्रेजी का पेपर आउट होने के बाद तत्कालीन जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. बृजेश मिश्र पर हुई कार्रवाई के बाद शिक्षाधिकारी भी डरे हुए हैं। शासन के तेवर को देखते हुए शिक्षाधिकारी सतर्क हैं। बोर्ड ने शासन के निर्देश पर शिक्षाधिकारियों की जवाबदेही तय कर दी है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें