Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Due to air pollution Haryana state government changed school timings from November 15

हरियाणा राज्य सरकार ने बदला स्कूलों का समय, 15 नवंबर से होगा लागू

हरियाणा राज्य सरकार ने राज्य भर के स्कूलों के लिए स्कूल के समय को रिवाइज्ड कर दिया है। आदेश 15 नवंबर से लागू होंगे। स्कूल शिक्षा निदेशालय (डीओई), हरियाणा की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सभी सिंग

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 10 Nov 2023 03:26 PM
share Share

शिक्षा निदेशालय (DoE), हरियाणा ने राज्य भर में स्कूलों के समय में बदलाव किया है। ये बदलाव आने वाली 15 नवंबर से स्कूलों में लागू होगा। रिवाइज्ड टाइम के अनुसार, सिंगल शिफ्ट में स्कूल सुबह 9:30 बजे से शुरू होंगे और दोपहर 3:30 बजे समाप्त होंगे। वहीं राज्य भर में डबल-शिफ्ट स्कूल दो सेशन में संचालित किए जाएंगे। पहला सेशन सुबह 7:55 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक है जबकि दूसरा सेशन दोपहर 12:40 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगा। बता दें, हरियाणा में हर साल 1 दिसंबर को स्कूलों की तारीखें बदलती रहती हैं, लेकिन इस साल ऑर्डर जल्दी आ गया।

वहीं हरियाणा शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को लेटर भेजते हुए कहा है कि वह अस आदेश का पालन करें।

दूसरी ओर, 8 नवंबर को दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा था कि, राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के कारण, सभी स्कूलों की दिसंबर में होने वाली विंटर वेकेशन को स्थगित कर दिया है। ये छुट्टिया अब 9 नवंबर से 18 नवंबर तक होंगी।

वहीं सर्कुलर में कहा गया है कि बची हुई विंटर वेकेशन के लिए निर्देश सही समय आने पर जारी किए जाएंगे। बता दें, खराब वायु गुणवत्ता के कारण पहले ही 3 नवंबर से 10 नवंबर तक छुट्टियां घोषित कर दी गई थीं। प्रदूषण के गंभीर स्तर के कारण, दिल्ली सरकार ने कक्षा 5वीं तक के स्कूलों को शुक्रवार, 10 नवंबर तक बंद कर दिया है। नोएडा के कुछ स्कूलों ने ऑनलाइन क्लासेस चल रही है।

साल में दो बार होगी हरियाणा बोर्ड परीक्षा

अगस्त में शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित नए पाठ्यक्रम ढांचे (एनसीएफ) के अनुसार, बोर्ड परीक्षाएं साल में कम से कम दो बार आयोजित की जाएंगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्रों के पास अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर हो। उन्हें सर्वश्रेष्ठ स्कोर बरकरार रखने का विकल्प भी मिलेगा. रिपोर्ट के अनुसार, पैटर्न के बाद, हरियाणा बोर्ड भी हरियाणा एचबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षाओं के दो सेट आयोजित करेगा। सरल शब्दों में कहें तो हरियाणा एचबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अब साल में दो बार आयोजित की जाएंगी।

 

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें