Hindi Newsकरियर न्यूज़Dr Vikas Divyakirti gave tips for UPSC CSAT exam weak in Maths solve comprehension reasoning questions

डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने बताया, मैथ्स में हैं कमजोर, तो सॉल्व करें ये प्रश्न, UPSC प्रीलिम्स में हो जाओगे पास

डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने कहा यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा एक क्वालीफाइंग परीक्षा है। जिसमें पास होना जरूरी है। ऐसे में अगर आपकी मैथ अच्छी नहीं है तो उम्मीदवार कंप्रीहेंशन और रीजनिंग के प्रश्न हल कर

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 9 Oct 2023 03:21 PM
share Share

दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर (Drishti IAS ) के संस्थापक और डायरेक्टर डॉ विकास दिव्यकीर्ति से काफी छात्र प्रेरित होते हैं। खासतौर पर यूपीएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवार उनकी हर बात को काफी बारीकी से सुनते हैं। हाल ही उन्होंने एक पॉडकास्ट में यूपीएससी से जुड़ी कई बातें की, जो उम्मीदवार को यूपीएससी की परीक्षा में मदद कर सकते हैं।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने कहा, कि अगर आप यूपीएससी प्रीलिम्स CSAT परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और आपकी मैथ उतनी अच्छी नहीं है, तो इस बात का ध्यान रखें कि वह सबसे पहले कंप्रीहेंशन (Comprehension) के सवाल हल करें, फिर रीजनिंग के सवाल हल करें। इसी के साथ इनकी प्रैक्टिस कर लें, कि इन्हें कैसे हल करना है। वहीं परीक्षा में 80 में से 35 प्रश्न कंप्रीहेंशन और रीजनिंग के आ ही जाते हैं तो यहां आप मार्क्स हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, ये इतना मुश्किल नहीं है, अगर आप 35 प्रश्न में से 30 प्रश्नों का जवाब सही दे देंगे और 45 प्रश्न छोड़ भी देंगे, तब भी प्रीलिम्स की परीक्षा पास कर सकते हैं।

वहीं जिन उम्मीदवारों का यूपीएससी का आखिरी प्रयास है, उन्हें मेरी सलाह कि या तो वह मैथ अच्छे से सीख लें। अगर मैथ में काफी परेशानी हो रही है तो कंप्रीहेंशन और रीजनिंग की खूब प्रैक्टिस करें।

परीक्षा में 80 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसके लिए 120 मिनट का समय दिया जाता है। जिसका मतलब है, हर प्रश्न को हल करने के लिए 1.5 मिनट का समय दिया जाता है। वहीं दूसरी ओर आप पहले से ये सोचकर परीक्षा देने जाएंगे कि आपको सिर्फ 40 प्रश्न हल करने हैं, ऐसे में आपको हर प्रश्न को हल करने के लिए 3 मिनट का समय मिलेगा।

प्रीलिम्स परीक्षा के मार्क्स फाइनल परीक्षा में नहीं जोड़े जाते, ये एक क्वालिफाइंग परीक्षा है, जिसमें पास हुए उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता है। ऐसे में जब परीक्षा क्वालीफाई ही करनी है, तो 40 प्रश्न ही हल कर सकते हैं।

बता दें, इस साल यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा का प्रश्न पत्र काफी कठिन आया था। डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने बताया कि इस बार IIT के छात्र ने बताया, कि पेपर का स्तर इतना कठिन था कि प्रत्येक प्रश्न को हल करने के लिए कम से कम 8 मिनट का समय लग रहा है।

 

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें