Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Do not make these mistakes while preparing for UPSC Civil Services Examination IAS officer explained by giving his own example

UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में न करें ये गलतियां, IAS ऑफिसर ने खुद का उदाहरण देकर समझाया

UPSC अभ्यर्थियों की मदद के लिए सिविल सेवा परीक्षा में सफल हो हुए चुके आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारी परीक्षा से जुड़ी कुछ टिप्स साझा करते रहते हैं। इसी क्रम में मंगलवार को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने

Alakha Ram Singh अलख सिंह, नई दिल्लीTue, 6 Sep 2022 05:30 PM
share Share

UPSC Mains 2022 : संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षओं में से एक मानी जाती है। इसके बाद राज्य सेवा परीक्षाएं भी प्रशासनिक अधिकारियों की भर्ती के लिए अपना अहम स्थान रखती हैं। यूपीएससी मुख्य परीक्षा 2022 केे लिए अब 10 दिन से भी कम का समय बचा है। बहुत से अभ्यर्थी अपने छोटे शहरों/कस्बों से निकलकर किसी बड़े शहर जैसे दिल्ली, प्रयागराज में  इन परीक्षाओं की तैयारी में कई जुटे हैं। कुछ ऐसे अभ्यर्थी भी हैं जो कई साल से तैयारी कर रहे हैं लेकिन उन्हें अभी तक सफलता नहीं मिली। वहीं बहुत से अभ्यर्थी ऐसे होते हैं जो पहली बार परीक्षा दे रहे होते हैं और अनजाने में छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं।

ऐसे ही अभ्यर्थियों की मदद के लिए सिविल सेवा परीक्षा में सफल हुए हो चुके कई आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारी परीक्षा से जुड़ी कुछ टिप्स साझा करते रहते हैं। इसी क्रम में मंगलवार को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने बताया कि पहली बार परीक्षा में बैठने के दौरान किन गलतियों के चलते उनका रिजल्ट खराब हुआ था। उन्होंने ऐसी आम गलतियों पर खुद का उदाहरण देकर बताया है जिससे कि यूपीएससी, सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी में जुटे अभ्यर्थी ऐसी गलतियों से खुद को बचा सकते हैं।

आईएएस अवनीश शरण ने मंगलवार को ट्वीट किया, "मुख्य परीक्षा के ठीक पहले के मेरे ‘10 दिन’: 

1. पूरे साल की पढ़ाई को रीवाइज़ करने की कोशिश।
2. बाज़ार जाकर ‘नए नए टेस्ट सिरीज़’ लेकर प्रयोग करना ।
3. लिखने की जगह ज़्यादा से ज़्यादा पढ़ने का प्रयास करना ।
4. 15-16 घंटे लगातार जागना ।

नतीजा: परीक्षा के दिन 102 डिग्री बुख़ार।"

अभ्यर्थियों लिए टिप्स : 
आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने जिस प्रकार से संकेतों में  ही पूरी बात बता दी है उसे सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों में रात-दिन मेहनत कर रहे अभ्यर्थियों को कई टिप्स मिलती हैं। जैसे की परीक्षा का समय नजदीक आते देख एक बारे लिमिट से ज्यादा पढ़ाई नहीं करनी चाहिए। सबकुछ पढ़ लेने की कोशश में नई-नई सीरीज और  किताबें न खरीदकर पढ़ने लगें। विषय की डिमांड के अनुसार, जो प्रमाणिक हो सिर्फ वही किताब ही शुरू से अपने पास रखें और उसी के आधार पर तैयारी करें। पढ़ने के साथ-साथ लिखकर अभ्यास करने को भी पर्याप्त समय दें। क्योंकि बहुत लोग लिखने  की  स्पीड या खराब लेखनी की वजह से ही पीछे रह जाते हैं। इसके अलावा तैयारी कर रहे हैं तो अपना एक रूटीन सेट करें जिसमें व्यायाम, खाने-पीने और सोने के भी पर्याप्त समय दिया जा सके। अन्यथा परीक्षा के दिन या तबीयत खराब होगी या फिर रिजल्ट खराब होने की चिंता में आप प्रदर्शन गड़बड़ा सकता है।

UPSC Mains Exam Date 2022:
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की मुख्य परीक्षा 16, 17, 18, 24, 25 सितंबर 2022 को आयोजित की जाएगी। यूपीएससी प्रीलिम्स में हर साल करीब 10 लाख अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन कराते हैं लेकिन मुख्य परीक्षा के लिए 20 हजार से भी कम अभ्यर्थी अर्हता हासिल करते हैं। इस बार मुख्य परीक्षा 2022 के लिए 13090 अभ्यर्थियों ने प्रीलिम्स पास की है और मुख्य परीक्षा में भाग लेंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें