Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CTET : CBSE releasesd important notice on CTET exam notification online application sarkari result

CTET : सीटीईटी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले CBSE ने जारी किया अहम नोटिस, लेटेस्ट अपडेट

सीबीएसई बोर्ड की नीति के अनुसार सीटीईटी वर्ष 2011 से 2016 एवं आगे तक के सर्टिफिकेट और मार्कशीट के लिए इच्छुक उम्मीदवार केवल सीटीईटी की वेबसाइट  DADS ctet वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 3 Oct 2022 08:19 AM
share Share

CTET : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने उन उम्मीदवारों के लिए एक नोटिस जारी किया है जिन्होंने पिछले वर्षों में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पास की है। नोटिस में कहा गया है कि सीबीएसई बोर्ड की नीति के अनुसार सीटीईटी वर्ष 2011 से 2016 एवं आगे तक के सर्टिफिकेट और मार्कशीट के लिए इच्छुक उम्मीदवार केवल सीटीईटी की वेबसाइट  DADS ctet वेसबाइट ctet.nic.in/duplicate-marks-sheet-andcertificate पर ऑनलाइन मोड से आवेदन कर सकते हैं। 

सीबीएसई ने आगे नोटिस में कहा, 'सीटीईटी परीक्षा वर्ष 2011 से 2016 एवं आगे तक के प्रमाणपत्र और मार्कशीट के डॉक्यूमेंट का कोई भी ऑफलाइन आवेदन इस कार्यालय में स्वीकार नहीं किया जाएगा। अगर आवेदक ऑफलाइन डुप्लीकेट सर्टिफिकेट एवं मार्कशीट के डॉक्यूमेंट के लिए आवेदन करते हैं तो उनका प्रार्थना पत्र एवं डीडी स्वीकार नहीं किया जाएगा।'

जल्द जारी होगा सीटीईटी दिसंबर 2022 का विस्तृत नोटिफिकेशन 
सीबीएसई इस माह केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी - Central Teacher Eligibility Test ) का विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। सरकारी स्कूलों में टीचर बनना चाह रहे लाखों युवा सीटीईटी के 16वें संस्करण की परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। सीटीईटी परीक्षा दिसंबर 2022 में आयोजित होगी। हालांकि सीबीएसई  सीटीईटी का शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर चुका है। लेकिन आवेदन शुरू होने को लेकर अभी तक कोई अपडेट नहीं दी गई है। 

- सीटीईटी की मान्यता अब सात साल की बजाय आजीवन के लिए कर दी गई है। 
- सीटीईटी का आयोजन दिसंबर माह में सीबीटी मोड में 20 भाषाओं में होगा। 

सीटीईटी दिसंबर 2022 परीक्षा की आवेदन फीस सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए पेपर 1 या पेपर 2 के लिए क्रमश: 1000 रुपये तथा दोनों पेपर संयुक्त रूप से भरने के लिए फीस 1200 रुपये है। एससी , एसटी व दिव्यांग वर्ग के लिए पेपर 1 या पेपर दो के लिए 500 रुपये तथा दोनों प्रश्नपत्रों के लिए 600 रुपये है।

सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें