Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CTET Answer Key soon CTET Answer key will soon release on ctet nic in check CTET Answer key with easy steps

CTET Answer Key 2024: जल्द आने वाली है आंसर की, इन आसान स्टेप्स से करें चेक

सीबीएसई कुछ ही समय में CTET परीक्षा 2024 की प्रोविजनल आंसर की रिलीज कर सकता है। आंसर की चेक करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। प्रोविजनल आंसर की के साथ बोर्ड रिस्पॉन्स शीट और प

Prachi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 17 July 2024 08:47 AM
share Share

सीबीएसई ने CTET परीक्षा 2024 की प्रोविजनल आंसर की जल्द ही जारी कर सकता है। CTET की परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को हुआ था, तभी से सभी उम्मीदवार प्रोविजनल आंसर की राह देख रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि CBSE जल्द ही अपनी ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर प्रोविजनल आंसर की रिलीज कर सकता है, इसके साथ ही बोर्ड उम्मीदवारों की रिस्पॉन्स शीट और परीक्षा  प्रश्नपत्र को जारी करेगा। कुछ समय बाद बोर्ड उम्मीदवारों के लिए ऑब्जेक्शन विंडो को भी ओपन करेगा। 

CTET आंसर की कैसे चेक करें- 
1.    सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
2.    अब आपको होम पेज पर दिए गए लिंक CTET आंसर की 2024 पर क्लिक करना होगा।
3.    इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा।
4.    इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
5.    अब आप के सामने एक नई विंडों ओपन हो जाएगी और आपकी स्क्रीन पर आंसर की आ जाएगी। 
6.    अब आप ध्यान से आंसर की पीडीएफ को चेक करें।
7.    अब आप CTET आंसर की पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

इस वर्ष यह परीक्षा 7 जुलाई को हुई थी। यह परीक्षा दो शिफ्ट में हुई थी। पहली शिफ्ट सुबह 9: 30 बजे से दोपहर 12 बजे तक हुई थी, जिसमें पेपर 2 की परीक्षा हुई थी। पेपर 2 की परीक्षा वे उम्मीदवार देते हैं, जो कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं। दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक हुई थी। इस शिफ्ट में पेपर 1 हुआ था। पेपर 1 की परीक्षा वे उम्मीदवार देते हैं, जो कक्षा 1 से कक्षा पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं। जो उम्मीदवार कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्होंने दोनों परीक्षाएं दी थी।

परीक्षा में उम्मीदवारों से 150 प्रश्न पूछे गए थे,जिनका कुल अंक 150 है। परीक्षा में गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। CTET परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवार को 60 प्रतिशत या उससे ज्यादा प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं।

सीबीएसई अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर सीटीईटी परीक्षा की ओएमआर आंसर शीट और प्रोविजनल आंसर की जारी करेगी। ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रोविजनल आंसर की कुछ सीमित समय (2-3 दिन) के लिए उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही उम्मीदवारों के लिए ऑब्जेक्शन विंडो को भी ओपन किया जाएगा। उम्मीदवार को प्रत्येक प्रश्न को चुनौती देने के लिए एक हजार रुपये की नॉन रिफंडेबल फीस देनी होगी। इसके बाद विषय एक्सपर्ट उम्मीदवार द्वारा दर्ज की गई आपत्ति को चेक करेंगे। विषय एक्सपर्ट की राय के अनुसार ही फाइनल आंसर की को तैयार किया जाएगा और उसके आधार पर ही परीक्षा के रिजल्ट को रिलीज किया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें