Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CTET Admit Card download : CBSE CTET exam admit card released ctet official website

CTET Admit Card download : जारी हुए सीटीईटी एडमिट कार्ड, इस Direct Link से करें डाउनलोड

CTET Admit Card download : सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी  एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 26 Dec 2022 10:18 AM
share Share

CTET Admit Card download : सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी  एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पहले प्री एडमिट कार्ड जारी किए गए थे जिसमें अभ्यर्थियों को उनकी एग्जाम सिटी की जानकारी दी गई थी। प्री एडमिट कार्ड से सीटीईटी अभ्यर्थी यह जान गए थे कि उनका एग्जाम सेंटर किस शहर में है। अब सीबीएसई ने सीटीईटी एडमिट कार्ड 2022 का लिंक भी वेबसाइट पर एक्टिव कर दिया है। इस लिंक से माध्यम से उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटीईटी परीक्षा 28 दिसंबर से शुरू होगी। इस बार सीटीईटी के लिए 32.45 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। फिलहाल एडमिट कार्ड केवल उन्हीं अभ्यर्थियों के जारी किए गए हैं जिनकी परीक्षा 28 दिसंबर और 29 दिसंबर को होनी है। 

आपको बता दें कि सीटीईटी की मान्यता अब सात साल की बजाय आजीवन कर दी गई है। सीटीईटी का आयोजन दिसंबर माह में सीबीटी मोड में 20 भाषाओं में होगा। 

सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

सीटीईटी न्यूनतम अंक
सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत लाना जरूरी है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है। 

सीटीईटी दिसंबर 2021 का रिजल्ट 9 मार्च 2022 को जारी किया गया था। इसमें 1892276 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 14,95,511 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। इनमें कुल 4,45,467 पास हुए थे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें