Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Codes will be given to educational institutions to stop fraud in scholarship Yogi government took the decision

छात्रवृत्ति में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए शिक्षण संस्थानों को कोड दिए जाएंगे, योगी सरकार ने लिया फैसला

योगी सरकार ने स्कूलों में सामने आ रहे छात्रवृत्ति फर्जीवाड़ा पर लगाम कसने के लिए बड़ा कदम उठाया है। शैक्षणिक संस्थानों में फीस रिफंड व स्कॉलरशिप व्यवस्था को बेहतर करने के लिए सरकार ने संस्थानों को कोर

Alakha Ram Singh संतोष वाल्मीकि, लखनऊSun, 22 Oct 2023 07:27 AM
share Share

उत्तर प्रदेश में छात्रवृत्ति और फीस भरपाई में फर्जीवाड़े पर प्रभावी अंकुश लगाने के एक और पहल होने जा रही है। शिक्षण संस्थानों की लगाम और कसी जाएगी। अब यह सरकारी सुविधा प्राप्त करने वाले शिक्षण संस्थानों को कोड आवंटित किये जाएंगे। है। केन्द्र सरकार के निर्देश पर सभी राज्यों में छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सरकारी सुविधा पाने वाले शिक्षण संस्थानों को अब कोड आवंटित किए जाएंगे।

कोड आवंटित शिक्षण संस्थान ही अपने यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए सरकारी छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधा पा सकेंगे। इस व्यवस्था में छात्रवृत्ति व फीस भरपाई के लिए होने वाले आनलाइन आवेदनों में कोई फर्जी दस्तावेज नहीं लग पाएगा।

समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने बताया कि केन्द्र सरकार ने शैक्षिक सत्र 2024-25 से कक्षा नौ से 12 तक के शिक्षण संस्थानों के लिए यूनीफाइड डिस्ट्रिक्ट इन्फार्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन तथा कक्षा 12 से ऊपर की कक्षाओं के लिए आल इण्डिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन कोड अनिवार्य किया है। इसके लिए केन्द्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय से एपीआई आदि लेनी होगी, छात्रवृत्ति पोर्टल का इंटिग्रेशन होगा।

प्रदेश के समाज कल्याण विभाग ने इस नयी कोडिंग व्यवस्था की तैयारी शुरु कर दी है। अगले चार-पांच महीनों में यह व्यवस्था तय कर ली जाएगी मगर इसे लागू अगले शैक्षिक सत्र से किया जाएगा।

समाज कल्याण राज्य मंत्री असीम अरुण ने कहा कि छात्रवृत्ति पोर्टल एपीआई के साफ्टवेयर से जोड़ा जा रहा है। इससे शिक्षण संस्थानों के फर्जीवाड़ा करके छात्रवृत्ति व फीस भरपाई हड़पने पर पूरी तरह रोक लगेगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें