Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CG Board CGBSE 10th 12th Result 2024: Government took important decision before Chhattisgarh Board 10th 12th result

CG Board CGBSE 10th, 12th Result 2024 : छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट से पहले सरकार ने लिया यह अहम फैसला

छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नतीजे आने से पहले बच्चों तथा अभिभावकों के तनाव को दूर करने शिक्षक अभिभावक की सामूहिक बैठक करने का निर्णय लिया है। नतीजे 10 मई तक जारी हो सकते हैं

Pankaj Vijay एजेंसी, रायपुरSat, 27 April 2024 09:11 AM
share Share

CG Board CGBSE 10th 12th Result 2024 :  सीजीबीएसई छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट की घोषणा से पहले राज्य सरकार ने विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखकर एक बड़ा कदम उठाया है। शिक्षा विभाग ने बच्चों में परीक्षा परिणाम को लेकर बढ़ते मानसिक तनाव से निजात दिलाने को लेकर एक अभिनव पहल की है।  शिक्षा विभाग ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नतीजे आने से पहले बच्चों तथा अभिभावकों के तनाव को दूर करने शिक्षक अभिभावक की सामूहिक बैठक करने का निर्णय लिया है। शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने सभी कलेक्टर, डीईओ, बीईओ-बीआरसी और सीआरसीसी को निर्देश दिया है कि परीक्षा परिणाम को लेकर तनावग्रस्त होने वाले बच्चों और अभिभावकों के साथ बातचीत की जाये, ताकि वे किसी तरह का गलत निर्णय न ले सकें। 

शिक्षा विभाग ने इसके लिए परिजनों और टीचरों की बैठक आयोजित करने का फैसला लिया है, जिसके तहत पालकों और बच्चों को जागरूक कर सके, ये समझाया  जायेगा, परिणाम अगर उनके अपेक्षा के अनुरूप नहीं आया हो, लेकिन वो इस परिणाम को सीख के तौर पर लेकर आगे जिंदगी में और बेहतर कर सकते हैं।

उन्होंने इसके लिए अलग-अलग वर्ग के लोगों को स्वेच्छा से शामिल करने का भी निर्देश दिया है,जिसमे करियर परामर्श दाता  , शिक्षाविद मनोचिकत्सिक और मोटिवेशनल स्पीकर के द्वारा  लोगों को जागरूक किया जा सके। दरअसल हर साल बोर्ड परीक्षा परिणाम के बाद कई तरह के गलत निर्णय छात्र-छात्राएं ले लेते हैं, लिहाजा इस बार परिणाम जारी होने के पूर्व ही शिक्षा विभाग ने ऐसी घटनाओं को रोकने की पहल की है।

इस बार बताया जा रहा है कि सीजी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 10 मई तक जारी कर दिया जाएगा। पिछले साल सीजी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 10 मई को घोषित किए गए थे।  छत्‍तीसगढ़ बोर्ड 10वीं में 75.5 फीसदी और 12वीं परीक्षा में 79.96 प्रतिशत बच्चे पास हुए थे। रायगढ़ की विधि भोसले ने 12वीं में टॉप किया था। वहीं 10वीं परीक्षा में जशपुर के राहुल यादव ने पहला स्थान हासिल किया था। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें