Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE term 2 exam 2022 : cbse class 10 and class 12 exam term two will be held in another school

CBSE : सीबीएसई टर्म-2 परीक्षा में होम सेंटर नहीं रहेगा

सीबीएसई के दसवीं और 12वीं टर्म-2 में होम सेंटर खत्म कर दिया गया है। टर्म-2 परीक्षा में सभी परीक्षार्थियों को अलग-अलग स्कूल में जाकर परीक्षा देनी होगी। इसके लिए बोर्ड दोबारा प्रवेश पत्र जारी किया...

Pankaj Vijay वरीय संवाददाता, पटनाFri, 11 Feb 2022 02:53 AM
share Share

सीबीएसई के दसवीं और 12वीं टर्म-2 में होम सेंटर खत्म कर दिया गया है। टर्म-2 परीक्षा में सभी परीक्षार्थियों को अलग-अलग स्कूल में जाकर परीक्षा देनी होगी। इसके लिए बोर्ड दोबारा प्रवेश पत्र जारी किया जायेगा। अप्रैल के पहले सप्ताह में टर्म-2 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जायेगा। इससे छात्रों को उनके परीक्षा केंद्र की जानकारी मिलेगी।

ज्ञात हो कि बोर्ड द्वारा दसवीं और 12वीं टर्म-1 परीक्षा में होम सेंटर बनाया गया था। वहीं कई स्कूलों को होम सेंटर से अलग रखा गया था। जिन स्कूलों में होम सेंटर नहीं था, वहां के छात्र दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा में शामिल हुए थे। लेकिन इसका विरोध स्कूलों द्वारा किया गया था। बोर्ड ने कोरोना के कारण होम सेंटर की व्यवस्था की थी।

अब कोरोना संक्रमण कम हुआ है तो टर्म-2 में होम सेंटर को बोर्ड ने खत्म कर दिया है।

दसवीं में एक लाख से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल
बोर्ड की मानें तो बिहार में दसवीं कक्षा में एक लाख दस हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं 12वीं में 60 से 70 हजार परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा है। परीक्षार्थियों की संख्या देखकर परीक्षा केंद्र बनेंगे। जिस परीक्षा केंद्र की जितनी क्षमता होगी, उसी के अनुसार परीक्षा केंद्र बनेंगे। ज्ञात हो कि बिहार में तीन सौ से अधिक स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाये गये थे।

एक कक्षा में 20 विद्यार्थियों को ही बैठाया जायेगा
टर्म-2 परीक्षा में कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जायेगा। एक कक्षा में 20 छात्रों को ही बैठाया जायेगा। एक बेंच पर एक छात्र बैठेगा। वहीं दो बेंच के बीच दो से तीन फीट की दूरी रखी जायेगी। इसके अलावा परीक्षा से पहले हर कक्ष को सेनेटाइज किया जायेगा। जरूरत होगी तो लैब और लाइब्रेरी में भी परीक्षा ली जायेगी।

संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक सीबीएसई) ने कहा, 'होम सेंटर पर परीक्षा नहीं ली जायेगी। सभी छात्रों को दूसरे सेंटर पर जाकर परीक्षा देनी होगी। इसकी तैयारी बोर्ड द्वारा शुरू कर दी गयी है। टर्म-2 के लिए प्रवेश पत्र भी जारी किया जायेगा।'

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें