Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE Result 2023: In rechecking students increased up to 10 marks still asking for answer sheets

CBSE Result: रीचेकिंग में छात्रों के 10 अंक तक बढ़े फिर भी मांग रहे आंसरशीट

सीबीएसई 10वीं 12वीं के हजारों छात्रों ने बोर्ड से उत्तरपुस्तिका मांगी है। ये बोर्ड परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं। अब ये छात्र खुद उत्तरपुस्तिका देखना चाहते हैं कि उनके सभी उत्तर पर अंक दिये गये या नहीं।

मुख्य संवाददाता पटनाSat, 3 June 2023 03:26 AM
share Share

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं और 12वीं के 10654 छात्र-छात्राओं ने बोर्ड से अपनी उत्तरपुस्तिका मांगी है। ये बोर्ड की ओर से जारी किये गये परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं। अब ये छात्र खुद उत्तरपुस्तिका देखना चाहते हैं कि उनके सभी उत्तर पर अंक दिये गये या नहीं। या फिर परीक्षकों ने सभी उत्तर की सही से जांच की है अथवा नहीं। अब जितने छात्रों ने उत्तरपुस्तिका के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, उन्हें सीबीएसई द्वारा उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी उपलब्ध करवाई जायेगी। सभी छात्रों को उनके ईमेल पर उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी भेजी जाएगी।

बता दें कि सीबीएसई ने दसवीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करने के बाद तमाम छात्रों को उत्तरपुस्तिका लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया था। ऑनलाइन आवेदन 31 मई और एक जून को करनी थी। बिहार और झारखंड (पटना जोन) मिलाकर दस हजार से अधिक छात्रों ने उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। उत्तरपुस्तिका में त्रुटि तो पुनर्मूल्यांकन को करना होगा आवेदन अगर किसी छात्र की उत्तरपुस्तिका में उत्तर की जांच नहीं हुई होगी या फिर किसी उत्तर में कम अंक दिये गये होंगे तो छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सीबीएसई ने छह और सात जून तक का समय दिया है। इसके लिए छात्रों को प्रति प्रश्न सौ रुपये शुल्क के तौर पर देने होंगे।

सत्यापन में अंक बढ़ने पर भी कर दिया आवेदन
सीबीएसई बोर्ड के सूत्रों की मानें तो अंक सत्यापन में छह हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के दस अंक तक बढ़े थे। लेकिन इस अंक से भी कई परीक्षार्थी संतुष्ट नहीं हुए। अंक सत्यापन में जिन छात्र-छात्राओं के अंक बढ़े भी हैं, वो भी उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए आवेदन कर दिया है। इसके अलावा उन परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है जिनके अंक सत्यापन में नहीं बढ़े हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें