Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE result 2022: CBSE class 10th topper Diya Namdev of Shamli got 500 marks out of 500 in CBSE news in hindi

CBSE result 2022: शामली की दीया नामदेव ने 10वीं में पाए 500 में से 500 अंक, बनना चाहती है आईआईटियन  

सीबीएसई हाईस्कूल के परिणाम आज जारी कर दिए गए हैं। शामली के छात्रा दीया नामदेव को सभी विषय में 100 प्रतिशत अंक मिले हैं।  सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में 500 में से 500 अंक पाकर दीया ने जिले में टॉप किया

Anuradha Pandey वरिष्ठ संवाददाता, शामलीFri, 22 July 2022 01:34 PM
share Share

‘मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है।’ जी हां, इसी को सच साबित कर दिखाया है शामली की बेटी दीया नामदेव ने। स्कॉटिश इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल की छात्रा दीया ने सीबीएसई दसवीं की परीक्षा में पांच विषयों में 100 में से 100 अंक हासिल कर पूरे जनपद का नाम रोशन किया है। दीया भविष्य में आईआईटियन बनना चाहती है। उसका पसंदीदा विषय साइंस है। 

शामली शहर के मोहल्ला मनिहारन निवासी पुष्पेन्द्र कुमार और मां बबीता की बेटी दीया नामदेव ने इस कामयाबी के लिए रोजाना सात से आठ घंटे तक पढ़ाई की। खास बात यह है कि दीया ने किसी भी विषय में ट्यूशन नहीं लिया, बल्कि सेल्फ स्टडी से ही मुकाम हासिल किया है। दीया की जुड़वां बहन रिया ने भी हाईस्कूल की परीक्षा दी थी, हालांकि उन्हें 80 फीसदी अंक मिले हैं। दोनों बहनें एक ही स्कूल में पढ़ती है। दीया ने बातचीत में यह भी बताया कि उसे 95 फीसदी तक अंक आने की उम्मीद थी, लेकिन 100 फीसदी अंक मिलने से वह बहुत खुश हैं। इस कामयाबी का श्रेय दीया ने सभी गुरुजनों व माता-पिता को दिया है। 
--

सोशल मीडिया से दूर हैं दीया 
दीया का बैडमिंटन पसंदीदा गेम है, हालांकि वह रोजाना नहीं खेलती। दीया के पास मोबाइल तो है, लेकिन वह सोशल मीडिया से दूर ही रहती हैं। सिर्फ टीवी दिन में एक घंटा देखती हैं। बॉलीवुड के गीत भी पसंद करती है। हैरी पॉर्टर की कहानियां भी उन्हें पसंद है। 
----

प्रधानमंत्री की मन की बात से मिली प्रेरणा 
राजनीति में दीया प्रधानमंत्री मोदी को पसंद करती हैं। दीया ने कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री की मन की बात को कई बार सुना और उससे  आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली। दीया ने कहा कि पीएम मोदी और सीएम योगी के कार्यकाल में छात्राओं को सुरक्षित माहौल देने की दिशा में काम हुआ। 


टॉपर से बातचीत 
- 07 से आठ घंटे तक पढ़ाई कर 500 में से 500 अंक प्राप्त कर इतिहास रचा 
- पिता पुष्पेन्द्र शादी-विवाह में करते हैं हलवाई का काम, मां बबीता हैं गृहिणी 
- दीया ने कभी ट्यूशन नहीं लिया, सेल्फ स्टडी से मुकाम हासिल किया 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें