Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE Result 2022: 34 lakh students of class 10th 12th are awaiting results results may be released after a week on cbseresults nic in

CBSE Result 2022: 10वीं, 12वीं के 34 लाख छात्रों को रिजल्ट का इंतजार, एक सप्ताह बाद जारी हो सकते हैं नतीजे

CBSE Results 2022 : सीबीएसई टर्म-2 रिजल्ट का इंतजार करीब 34 लाख छात्रों को है। सीबीएसई के शेड्यूल के अनुसार 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के परिणाम जुलाई के आखिरी हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं।

Alakha Ram Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 16 July 2022 11:47 AM
share Share

CBSE Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म-2 परीक्षा के परिणाम एक सप्ताह बाद जारी कर सकता है। सीबीएसई 10वीं व 12वीं परीक्षा में भाग लेने वाले करीब 34 लाख छात्र रिजल्ट जारी होने के इंतजार में हैं। उम्मीद है कि इन छात्रों का रिजल्ट का इंतजार जल्द ही खत्म होगा। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, 10वीं, 12वीं के छात्रों का रिजल्ट तय शेड्यूल के अनुसार जुलाई के आखिरी सप्ताह में जारी किया जाएगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, results.gov.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इसके साथ ही छात्र  digilocker.gov.in और उमंग ऐप (UMANG app) पर भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे।
 
इस साल सीबीएसई ने कोरोना महामारी को देखते हुए दो टर्म में आयोजित कराई थीं। सीबीएसई टर्म-1 परीक्षाओं का आयोजन नवंबर और दिसंबर 2021 में आयोजित की गई थीं जिनके रिजल्ट पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

सीबीएसई रिजल्ट के बाद विश्वविद्यालय तय करें एडमिशन की लास्ट डेट-UGC
यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए हैं सीबीएसई रिजल्ट के बाद ही विश्विवद्यालय व संबंधित कॉलेज अपने यहां  एडमिशन की लास्ट डेट निर्धारित करें। आपको  बता दें कि सीबीएसई रिजल्ट में देरी के कारण लाखों छात्र चिंतित थे कि कहीं रिजल्ट में देरी के कारण वे अपने मनपसंद कॉलेज/विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने से न चूक जाएं। लेकिन सीबीएसई ने स्पष्ट किया था था कि सीबीएसई रिजल्ट के बाद भी सभी कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया जारी रहेगी।

सीबीएसई टर्म-2 परीक्षा के नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों cbseresults.nic.in, results.gov.in, digilocker.gov.in और अन्य वेबसाइटों पर जारी किया जाएगा। सीबीएसई टर्म-2 10वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 24 मई तक और कक्षा 12 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 15 जून तक आयोजित की गई थीं। दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं में करीब 35 लाख छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें