Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE Result 2020: Social media is full of jokes memes after CBSE declares class 12 results and cbse 10th result date

सीबीएसई ने नहीं बताया लेकिन सोशल मीडिया ने सब बता दिया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बार बार पूछे जाने के बाद भी यह आधिकारिक रूप से नहीं बताया कि परीक्षा का परिणाम कब आएगा लेकिन सोशल मीडिया पर तीन दिन पहले से यह चर्चा थी कि सोमवार को परीक्षा परिणाम...

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 14 July 2020 05:25 AM
share Share

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बार बार पूछे जाने के बाद भी यह आधिकारिक रूप से नहीं बताया कि परीक्षा का परिणाम कब आएगा लेकिन सोशल मीडिया पर तीन दिन पहले से यह चर्चा थी कि सोमवार को परीक्षा परिणाम आएगा। हालांकि बीच में एक फर्जी नोटिफिकेशन भी सोशल मीडिया पर घूम रहा था जिसे एक न्यूज एजेंसी ने ट्वीट भी किया लेकिन सीबीएसई के खंडन के बाद उसे डिलिट कर दिया गया। 
सोमवार को भी बार बार सीबीएसई प्रशासन से यह पूछे जाने पर की परीक्षा परिणाम कब आएगा किसी अधिकारी ने उत्तर नहीं दिया लेकिन अचानक दोपहर को ट्वीट कर 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी होने की जानकारी दी और उन्होंने छात्रों को इसके लिए बधाई भी दी। हालांकि इससे पहले सुबह से सोशल मीडिया पर लोग यह जानकारी साझा कर रहे थे कि सोमवार को 12वीं का परीक्षा परिणाम आएगा। 

15 जुलाई को आएगा 10वीं का परिणाम ( CBSE 10th Result 2020 date )
सीबीएसई एक अधिकारी ने बताया कि 10वीं की परीक्षा का परिणाम अब 15 जुलाई को आएगा। 

वेबसाइट हुई धीमी सोशल मीडिया पर जमकर उड़ाया मजाक
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। परिणाम घोषित किए जाने के बाद काफी संख्या में छात्रों ने शिकायत की कि वेबसाइट और उमंग एप ठीक से काम नहीं कर रहा है ।  छात्रों की परेशानी को देखते हुए केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि स्कूलों को परिणाम भेजे गए हैं और छात्रों को स्कूल प्रशासन से सम्पर्क करना चाहिए।
   
सीबीएसई ने ट्वीट करके कहा कि जैसा कि एनआईसी ने सूचित किया है कि सीबीएसई के परिणाम देखने में तकनीकी कारण सामने आए हैं। यह अगले दो घंटे में काम करने लगेगा । हालांकि सभी स्कूलों को पूरा रिजल्ट भेज दिया गया है। छात्र अपने परिणाम स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं । डिजी लॉकर में भी परिणाम भेजे जा रहे हैं।  

हालांकि ट्वीटर पर इसका जमकर लोगों ने मजाक उड़ाया। एक समय ऐसा भी आया कि सीबीएसई2020 एग्जाम का हैशटैग ट्रेंड करने लगा। एक यूजर ने परीक्षा परिणाम को लेकर अभिनेता जॉनी लीवर का फोटो लगाकर लिखा कि मैं नहीं बताऊंगा। जबकि वेबसाइट नहीं चलने की जानकारी लिखते हुए एक यूजर ने रणवीर कपूर की फोटो लगाकर लिखा कि मेरी रूह का परिंदा फड़फड़ाए। एक यूजन ने लिखा अब चल ना अपना रिजल्ट बता ना। एक अन्य यूजर ने एक बेटी द्वारा 99 फीसद अंक पाने के बाद अपने पिता से पूछती है कि आप नाराज तो नहीं हैं को  एक फिल्मी सीन के माध्यम से दिखाया है। इस तरह लोगों ने अपना गुस्सा, खुशी और व्यंग बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर सोशल मीडिया पर साझा किया। 

विदेशी स्कूलों के उत्तीर्ण प्रतिशत में मामूली गिरावट आई
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध विदेशी स्कूलों में 12वीं कक्षा के छात्रों के उत्तीर्ण होने के प्रतिशत में इस वर्ष मामूली गिरावट आई । बोर्ड के बयान से यह जानकारी मिली। 

पिछले वर्ष 12वीं कक्षा की परीक्षा में विदेश में संबद्ध स्कूलों के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 95.43 दर्ज किया गया था जबकि इस साल 94.26 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए । 
  
दुनिया के 25 देशों में सीबीएसई से संबद्ध 210 स्कूल हैं । इनमें इस साल 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 16,103 छात्रों ने पंजीकरण कराया था और 16,043 छात्रों ने परीक्षा दी। इनमें से 15,122 छात्र उत्तीर्ण हुए। विदेशी स्कूलों में 12वीं कक्षा में छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 94.26 दर्ज किया गया ।
  
सीबीएसई ने अप्रैल में घोषणा की थी कि विदेश में संबद्ध स्कूलों में लंबित परीक्षा नहीं ली जायेंगी । 
  
बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि 25 देशों में सीबीएसई से संबद्ध स्कूल हैं ।  
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें