Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE exams possible after February exam dates will be announced after consideration: HRD Minister Nishank

CBSE Exam Date: परीक्षाएं फरवरी के बाद संभव, विचार के बाद घोषित होंगी परीक्षा तिथियां : शिक्षा मंत्री निशंक

CBSE Exam Date Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षा तिथियां अभी घोषित नहीं हुई हैं लेकिन  कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी बाद कराई जा सकती हैँ। केंद्रीय...

Alakha Ram Singh लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 22 Dec 2020 12:35 PM
share Share

CBSE Exam Date Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षा तिथियां अभी घोषित नहीं हुई हैं लेकिन  कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी बाद कराई जा सकती हैँ।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को केंद्रीय बोर्ड के शिक्षकों से ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी। उन्होंने का कि परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी, क्योंकि छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए परीक्षाएं कराना बहुत ही जरूरी है।

एक शिक्षिका ने प्रश्न पूछा - क्या बोर्ड परीक्षा का स्थगन संभव है? क्या इसमें तीन माह की देरी हो सकती है? 
इसके जवाब में शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा, "मोदी सरकार छात्रों के साथ है। हम लगातार छात्रों के साथ बात कर रहे हैं। हमने कोरोना काल में जेईई मेन और नीट जैसी बड़ी परीक्षाएं कराईं। बिहार चुनाव में इन परीक्षाओं का उदाहरण लिया गया। जनवरी-फरवरी में बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी। फरवरी माह तक इसे कराना संभव नहीं होगा। फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराई जा सकती है, इस पर मंथन करेंगे। आगे सूचना दी जाएगी। लगातार बातचीत चल रही है।"

उम्मीद है कि अगले महीने यानी जनवरी के पहले सप्ताह में सीबीएसई परीक्षा तिथियां जारी कर देगा। जैसा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने संकेत दिया है कि परीक्षाएं फरवरी के बाद कराने का विचार किया जाएगा इस हिसाब से देखें तो इस साल बोर्ड परीक्षाएं मार्च में किसी भी तारीख से शुरू कराई जा सकती हैँ। हालांकि सीबीएसई परीक्षा 2021 डेटशीट/शेड्यूल जारी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री "निशंक" ने इस मौके पर कई शिक्षकों के सवालों को लिया और ऑनलाइन क्लासेस व बोर्ड परीक्षाओं को लेकर उनकी शंकाओं का समाधान भी किया। आगे पढ़ें शिक्षामंत्री के संबोधन का लाइव कवरेज-

— Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank (@DrRPNishank) December 22, 2020

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें