Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE CTET Result 2024 Soon at ctetnicin know how to download scorecard

CBSE CTET Result 2024: जल्द जारी होगा रिजल्ट, ऐसे चेक कर सकेंगे स्कोरकार्ड

CTET Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जुलाई 2024 के परिणाम की घोषणा करेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना स्कोरकार्ड देख सकेंगे।

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 28 July 2024 09:20 AM
share Share

CTET Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जुलाई 2024 के परिणाम घोषित करेगा। हालांकि अभी तक सीबीएसई ने रिजल्ट जारी करने की कोई तारीख नहीं बताई है। जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in रिजल्ट चेक और डाउनलोड कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने लिए छात्रों को एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड या डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा दर्ज करना होगा।

CTET 2024 आंसर की 24 जुलाई को जारी की गई थी, जिसमें उम्मीदवारों को कोई भी ऑब्जेक्शन दर्ज कराने के लिए 27 जुलाई तक का समय दिया गया था। बता दें, सब्जेक्ट स्पेशलिस्ट की ओर से ऑब्जेक्शन की समीक्षा की जाएगी और उसके बाद ही फाइनल आंसर की, CTET रिजल्ट प्रकाशित किए जाएंगे।

एक बार रिजल्ट आने के बाद, सभी पात्र उम्मीदवारों के लिए CTET मार्कशीट डिजिटल फॉर्मेट में उनके डिजिलॉकर खातों में अपलोड कर दी जाएगी। बता दें, नियुक्ति के लिए सीटीईटी क्वालिफाइंग सर्टिफिकेट की वैधता अवधि सभी कैटेगरी के लिए आजीवन होगी। सीटीईटी सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए किसी व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। एक छात्र जिसने CTET में सफलता हासिल की है, वह भी अपने स्कोर में सुधार के लिए दोबारा उपस्थित हो सकते हैं।

CTET RESULT 2024: इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए चेक करें रिजल्ट

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: ctet.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2-  अब होम पेज पर " CTET Result" लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- लॉग इन करने के बाद अब छात्र मांगी गई जानकारी एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड या डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा कोड दर्ज करें।

स्टेप 4- आपका CTET  का रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

स्टेप 5- डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेना न भूलें।

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें