Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE CTET Result 2023: When and how to check CTET results

CBSE CTET Result 2023: कब और कैसे चेक कर सकेंगे सीटीईटी के नतीजे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर के नतीजे जल्द से जल्द किसी भी दिन जारी किए जा सकते हैं। नतीजे ctet.nic.in पर चेक किए जा सकेंगे। पिछली बार जहां इस परीक्षा

Anuradha Pandey लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीThu, 23 Feb 2023 03:04 PM
share Share

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर के नतीजे जल्द से जल्द किसी भी दिन जारी किए जा सकते हैं।  नतीजे ctet.nic.in पर चेक किए जा सकेंगे। पिछली बार जहां इस परीक्षा में 4,45,467 उम्मीदवार पास हुए थे। इस बार भी बड़ी संख्या में उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा पास कर सकते हैं। सीटीईटी रिजल्ट डेट को लेकर सीबीएसई ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि फरवरी में इस सप्ताह किसी भी दिन सीटीईटी के नतीजे जारी किए जा सकते हैं।

सीटीईटी परीक्षा 28 दिसंबर, 2022 से 7 फरवरी, 2023 तक आयोजित की गई थी। इसकी प्रोविजनल आंसर-की 14 फरवरी को जारी की गई थी। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत लाना जरूरी है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें