Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE Class 10 Science term 2 exam analysis 2022: What students said after the paper cbse 10th Science exam

CBSE Class 10 Science Term 2 exam 2022: जानें कैसा रहा सीबीएसई 10वीं साइंस का पेपर

CBSE 10th Science exam analysis : सीबीएसई 10वीं के ज्यादातर स्टूडेंट्स ने कहा कि साइंस का पेपर आसान था। जिसने एनसीईआरटी अच्छी तरह पढ़ी होगी, सिलेबस पूरा कवर किया होगा, उसके अच्छे मार्क्स आना तय है।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 10 May 2022 09:18 AM
share Share

CBSE Class 10 Science term 2 exam 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) की कक्षा 10वीं का साइंस का पेपर मंगलवार को आयोजित हुआ। पेपर देने के बाद परीक्षा केंद्रों से बाहर निकले ज्यादातर बच्चों ने प्रश्न पत्र आसान बताया। कुछ ने इसे औसत करार दिया। स्टूडेंट्स का कहना था कि कुछ भी सिलेबस से बाहर नहीं था। एनसीईआरटी बुक्स अच्छी तरह पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ने सभी क्वेश्चन अटेम्प्ट किए होंगे। यहां जानें परीक्षार्थियों ने साइंस के एग्जाम के बाद क्या कहा-

प्रयागराज के बीबीएस इंटरनेशनल स्कूल, गोहरी के 10वीं के छात्र अस्तित्व यादव ने कहा कि साइंस के पेपर का लेवल स्टैंडर्ड था। इसमें कुछ भी हैरान करने वाला नहीं आया। आस्तित्व ने कहा कि 40 अंकों के प्रश्न पत्र के लिए दो घंटे पर्याप्त थे। मैंने अच्छा किया और अच्छे अंक आने चाहिए। बीबीएस इंटरनेशनल स्कूल के ही एक अन्य छात्र शिव त्रिपाठी ने क्वेश्च्न पेपर का आसान बताया और कहा कि पेपर की कठिनता का स्तर औसत था। शिव ने कहा, “सभी प्रश्न सिलेबस में से थे और मुझे प्रश्नों का उत्तर देने में कोई कठिनाई नहीं हुई। मेरे अधिकांश दोस्तों ने भी अच्छा किया।

प्रयागराज में एमपीवीएम गंगा गुरुकुलम स्कूल फाफामऊ में पढ़ाने वाले विज्ञान के एक शिक्षक ने कहा कि ज्यादातर छात्रों को प्रश्न पत्र में पूछे गए प्रश्न सीधे-सीधे लगे। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। प्रश्न पत्र के तीनों खंडों में से किसी में भी प्रश्न बहुत मुश्किल नहीं थे। कोई भी छात्र जिसने सिलेबस के अनुसार पढ़ाई की होगी, उसके शानदार मार्क्स आना तय है।'

चंडीगढ़ के सेक्टर 16 स्थित गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पेपर देने के बाद निकले स्टूडेंट्स के चेहरे भी खिले नजर आए। ज्यादातर स्टूडेंट्स ने पेपर को आसान करार दिया और कहा सिलेबस के सभी टॉपिक अच्छे तरीके से कवर किए गए थे।

चंडीगढ़ के द ब्रिटिश स्कूल के छात्र अनूप ने कहा, "परीक्षा अच्छी रही, प्रश्न पत्र सेटवाइज विभाजित किया गया, एक सेट थोड़ा मुश्किल था।" शारदा सर्वहितकारी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल (सेक्टर 40) की तन्वी बिष्ट ने भी पेपर को आसानी से हल किया। 

शारदा सर्वहितकारी की एक अन्य छात्रा सिया ने भी कहा, "पेपर उम्मीद से आसान था। इसमें पूरा सिलेबस शामिल था।" उसी स्कूल की एक छात्रा शिवानी ने कहा, "मैंने समय से 30 मिनट पहले अपना पेपर पूरा कर लिया था इसलिए मुझे काफी अच्छे स्कोर की उम्मीद है।"

श्री गुरु हरकृष्ण सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 40 की छात्रा सृष्टि ने भी पेपर को बहुत आसान पाया और इसे समय पर पूरा किया। जवाहर नवोदय विद्यालय, सेक्टर -25, चंडीगढ़ की मनीषा ने कहा, "आज मेरा पेपर बहुत अच्छा गया। पेपर वास्तव में बहुत आसान था। 90 फीसदी से ऊपर मार्क्स की उम्मीद है।''

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें