Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE class 10 12 exam 2021: Government and CBSE should consider seeking to conduct 10th and 12th exam online: High Court

CBSE class 10, 12 Exam 2021: 10वीं और 12वीं की परीक्षा ऑनलाइन कराने की मांग पर विचार करे सरकार और CBSE: हाईकोर्ट

CBSE class 10, 12 Exam 2021: उच्च न्यायालय ने मंगलवार को केंद्र सरकार और सीबीएसई को 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षाएं देने के लिए छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर जाकर देने की व्यवस्था को समाप्त करने...

Alakha Ram Singh प्रमुख संवाददाता, नई दिल्लीTue, 12 Jan 2021 01:48 PM
share Share

CBSE class 10, 12 Exam 2021: उच्च न्यायालय ने मंगलवार को केंद्र सरकार और सीबीएसई को 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षाएं देने के लिए छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर जाकर देने की व्यवस्था को समाप्त करने की मांग पर विचार करने को कहा है। उच्च न्यायालय ने सरकार और सीबीएसई से इस मांग को लेकर दाखिल जनहित याचिका को बतौर प्रतिवेदन स्वीकार करने और समुचित निर्णय लेने को कहा है। याचिका में परीक्षाएं ऑनलाइन या ओपन बुक विधि से कराने की मांग की गई थी।

मुख्य न्यायाधीश डी. एन. पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ ने एक निजी स्कूल के अभिभावकों के संगठन की ओर से दाखिल याचिका का निपटारा करते हुए यह निर्देश दिया। इससे पहले पीठ ने कहा कि वह इस याचिका पर सुनवाई नहीं करने जा रही है। साथ ही याचिकाकर्ता संगठन को सुझाव दिया कि अपनी मांग को लेकर सरकार और सीबीएसई प्रतिवेदन दे या याचिका को वापस ले। न्यायालय ने कहा कि अन्यथा जुर्माने के साथ याचिका को खारिज कर दिया जाएगा। इसके बाद याचिकाकर्ता संगठन के वकील ने याचिका वापस लेने की अनुमति मांगी। पीठ ने याचिका को वापस मानते हुए रद्द कर दिया।
 
न्यायालय ने बाद में केंद्र सरकार और सीबीएसई को इस याचिका को बतौर प्रतिवेदन स्वीकार करने, कानून, नियमों और सरकारी नीतियों के तहत समुचित निर्णय लेने की मांग की है। पीठ ने सरकार और सीबीएसई को इस मामले में जितना जल्दी हो सके, व्यावहारिक निर्णय लेने को कहा है।  12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षा ऑनलाइन ली जाए या खुली किताब विधि से ली जाए। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें