Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE CISCE Class 12 Exam 2021: Hearing in Supreme Court tomorrow on the demand for cancellation of 12th examinations

CBSE , CISCE Class 12 Exam 2021: 12वीं परीक्षाएं रद्द करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

CBSE , CISCE Class 12 Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में...

Alakha Ram Singh लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 31 May 2021 12:08 AM
share Share

CBSE , CISCE Class 12 Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका पर आज, 31 मई 2021 को सुनवाई होगी।

28 मई को मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई को सोमवार, 31 मई तक के लिए टाल दिया था। याचिकाकर्ता ने देशभर में कोरोना महामारी की मौजूदा स्थिति के बीच होने वाली 12वीं परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की है।

एडवोकेट ममता शर्मा की ओर से फाइल की गई याचिका पर शु्क्रवार को सुनवाई हो रही थी जिसे सोमवार तक के लिए टाल दिया गया था। शर्मा ने अदालत से मांग की थी कि केंद्र सरकार, सीबीएसई और आईसीएससीई को निर्देश दिया जाए कि कक्षा 12 की परीक्षाएं रद्द किए जाएं।

सीबीएसई 12वीं परीक्षा मामले पर शुक्रवार को हुई सुनवाई में सुनवाई में 12वीं परीक्षाएं रद्द करने की मांग वाली याचिका पर फैसला लेने के लिए अटॉर्नी जनरल की मदद मांगी थी। अदालत ने याची ममता शर्मा से कहा था कि वे आशावान रहें क्योंकि सरकार ने इस पर फैसला लेने की डेडलाइन 1 जून 2021, मंगलवार तय किया है।  

1 जून को या इससे पहले होगा परीक्षा पर फैसला:
23 मई को हुई हाई-लेवल मीटिंग के बाद शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा था कि सीबीएसई 12वीं परीक्षाओं पर फैसला 1 जून को या इससे पहले ले लिया जाएगा। यानी यदि परीक्षाएं होती हैं तो सीबीएसई 1 जून को परीक्षा शेड्यूल जारी कर सकता है। 23 मई को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से हुई हाई-लेवल मीटिंग के बाद 25 मई को सभी राज्य अपने सुझाव केंद्र को दे चुके हैं।

सीबीएसई और आईसीएससीई की 12वीं की परीक्षाओं में देशभर के करीब 16 लाख छात्र भाग लेंगे। वहीं सभी स्टेट बोर्ड के 12वीं के छात्रों की संख्या देखी जाए तो यह 1.5 करोड़ है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें