Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE 12th Exam 2021 : Bihar government gave suggestion regarding CBSE class 12 exam know its opinion

CBSE 12th Exam 2021 : सीबीएसई 12वीं परीक्षा को लेकर बिहार सरकार ने रखा यह सुझाव

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने केन्द्र सरकार को बिहार समेत देशभर में कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य होने पर सीबीएसई 12वीं की परीक्षा लेने का सुझाव दिया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार...

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीThu, 27 May 2021 04:18 AM
share Share

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने केन्द्र सरकार को बिहार समेत देशभर में कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य होने पर सीबीएसई 12वीं की परीक्षा लेने का सुझाव दिया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बुधवार की रात बताया कि 23 मई को भारत सरकार द्वारा इस संबंध में आहूत बैठक में बिहार का पक्ष रखा गया। राज्यों से 25 मई तक लिखित सुझाव भी मांगे गये थे। 

संजय कुमार ने बताया कि बिहार सरकार की ओर से सीबीएसई 12वीं की परीक्षा स्थिति सामान्य होने पर लेने की सलाह दी गयी। कोरोना महामारी की रफ्तार कम होने के एक-डेढ़ महीने बाद परीक्षा हो और कम से कम एक माह पहले परीक्षा कार्यक्रम तय कर विद्यार्थियों को इसकी सूचना मिले। बैठक में हमारे केन्द्र की ओर से सामने दो विकल्प रखे गए थे। दूसरा विकल्प था-परीक्षा ऑनलाइन और डेढ़ घंटे की हो। हमलोगों ने कोविड-19 की परिस्थिति को देखते हुए इसे बेहतर विकल्प मानते हुए इसे ही अपनाने की सलाह दी है। 

केन्द्र सरकार को यह भी सुझाव दिया गया है कि बिहार बोर्ड के पैटर्न पर सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में जितने प्रश्नों के हल अनिवार्य हों, विद्यार्थियों के समक्ष उनकी दो गुनी संख्या में विकल्प रखे जाएं। इससे परीक्षार्थियों को आसानी होगी। 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें