Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE 12th Board Exams cancel 2021: CBSE 12th exams canceled Kejriwal expressed happiness

CBSE 12th Board Exams cancel 2021: सीबीएसई 12वीं के एग्जाम रद्द, केजरीवाल ने जताई खुशी

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद सरकार ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया। यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की...

Anuradha Pandey लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 1 June 2021 03:01 PM
share Share

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद सरकार ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया। यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद लिया गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह फैसला छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है। केंद्र सरकार के इस फैसले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा है कि खुशी हुई कि 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। यह बड़ी राहत की बात है।

I am glad 12th exams have been cancelled. All of us were very worried abt the health of our children. A big relief

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) June 1, 2021

आपको बता दें कि इससे पहले केजरीवाल सुबह ही केंद्र सरकार से अपील कर चुके थे। उन्होंने कहा था कि हमने केंद्र से एक बार फिर कोरोना महामारी के चलते 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने की अपील की है। उनके अनुसार अब बच्चों का रिजल्ट पिछली परफॉर्मेंस के आधार पर निकाला जाना चाहिए। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि12वीं की परीक्षा को लेकर बच्चे और पेरंट्स काफी चिंतित हैं। वे चाहते हैं कि बिना वैक्सिनेशन, 12वी की परीक्षा नहीं होनी चाहिए। मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि 12वीं की परीक्षा रद्द की जाए। पिछले परफॉर्मेंस के आधार पर उनका आकलन किया जाए।'

इससे पहले दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर केंद्र सरकार द्वारा सुझाए दोनों विकल्पों को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा था कि दोनों प्रस्ताव बच्चों को अतिरिक्त जोखिम में डालते हैं। केंद्र को भेझे सुझाव में उन्होंने कहा था कि अगर वैक्सीनेशन नहीं तो बोर्ड परीक्षा रद्द की जाए। उन्होंने केंद्र से अपील करते हुए कहा- दुनिया में 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए जो भी टीका मौजूद है, उसे भारत लाया जाए।

आज पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि छात्रों का स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है और इससे किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि परीक्षा को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों की उत्सुकता को समाप्त किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे तनाव भरे माहौल में छात्रों को परीक्षा में शामिल होने को लेकर दबाव नहीं डाला जाना चाहिए।
 आपको बता दें कि बैठक ऐसे समय में हुई जब कोविड पश्चात जटिलताओं के कारण केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को मंगलवार सुबह एम्स में भर्ती कराया गया ।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें