Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE 10th Maths Paper: cbse class 10 maths question paper analysis difficulty Level answer key

CBSE 10th Maths Paper : सीबीएसई 10वीं मैथ्स का प्रश्न पत्र देख छात्रों के खिले चेहरे, बताया कैसा रहा पेपर

CBSE 10th maths paper : सीबीएसई ने 11 मार्च सोमवार को 10वीं कक्षा का मैथ्स का पेपर आयोजित किया। पेपर देकर निकले अधिकांश विद्यार्थियों ने कहा कि प्रश्न आसान था और पूरा एनसीईआरटी बुक बेस्ट था।

लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीMon, 11 March 2024 10:28 AM
share Share

सीबीएसई ने 11 मार्च सोमवार को 10वीं कक्षा का मैथ्स ( स्टैंडर्ड और बेसिक दोनों ) का पेपर आयोजित किया। पेपर देकर निकले अधिकांश विद्यार्थियों ने कहा कि प्रश्न आसान था और पूरा एनसीईआरटी बुक बेस्ड था। एक्सपर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई 10वीं मैथ्स का पेपर सीबीएसई द्वारा जारी सैंपल पेपर के मुताबिक ही था। विद्यार्थियों से मिली प्रतिक्रिया के हिसाब से प्रश्न पत्र की कठिनता का स्तर आसान से मध्यम बताया जा रहा है। मल्टीपल चॉइस वाले प्रश्नों ने कोई दिक्कत पैदा नहीं की, अधिकांश प्रश्न मानकों के मुताबिक थे और ज्यादा कठिन नहीं थे। कुल मिलाकर, छात्रों को पेपर बैलेंस्ड लगा।

विषय एक्सपर्ट के मुताबिक बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) सीधे सीधे थे। इसके परिणामस्वरूप छात्रों को हाई स्कोर करने में मदद मिलेगी। एनसीईआरटी से तैयारी अगर ठीक से की हुई होगी तो सेक्शन बी, सी और डी के प्रश्न आसानी से सोल्व किए होंगे। परीक्षा में कई प्रकार के विषय शामिल थे और कुछ प्रश्न पिछली परीक्षाओं से थे। खंड ई में आए केस स्टडी के लिए गहरी समझ की जरूरत थी। छात्रों ने माना है कि त्रिकोणमिति के प्रश्नों ने उनके नॉलेज का गहराई से टेस्ट किया गया है। एक प्रश्न प्रैक्टिस से था जिसे एनसीईआरटी से हटा दिया गया था।

भाई परमानंद विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य अजय पाल सिंह के कहा, 'सेक्शन वाइज विश्लेषण किया जाए तो सेक्शन ए के प्रश्न आसान स्तर के थे। सेक्शन बी भी सरल था, जबकि सेक्शन सी और डी में तुलनात्मक रूप से थोड़ा चैलेंज था। सी व डी में प्रश्नों को सावधानीपूर्वक पढ़ने की आवश्यकता थी। एनसीईआरटी से आने के बावजूद प्रश्न चुनौतीपूर्ण व कठिनाई स्तर के थे। सेक्शन ई का मध्यम कठिनाई स्तर था।'

मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर-51 मेफील्ड गार्डन, गुरुग्राम की टीचर किरण शर्मा (टीजीटी, गणित) के अनुसार, "सीबीएसई कक्षा 10 का गणित का पेपर समझने में आसान था और पैटर्न के मामले में सीबीएसई सैंपल पेपरों के जैसा ही था। छात्रों ने गणित के पेपर को आसान से लेकर मिडियम डिफिकल्टी तक का दर्जा दिया।" 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें