Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BTech : fewer applications than btech seats bihar engineering colleges JEE Main score admission BCECEB BCECE

BTech : इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए सीटों से कम आवेदन, JEE Main स्कोर से हो रहा दाखिला

बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में इसबार भी सीटों से कम आवेदन आए हैं। सत्र 2024-25 में दाखिले के लिए 38 इंजीनियरिंग कॉलेजों के 13,675 सीटें पर एडमिशन होना है। इसके लिए करीब 12 हजार आवेदन ही आए हैं।

वरीय संवाददाता पटनाTue, 25 June 2024 02:42 AM
share Share

बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में इसबार भी सीटों से कम आवेदन आए हैं। सत्र 2024-25 में दाखिले के लिए 38 इंजीनियरिंग कॉलेजों के 13,675 सीटें पर नामांकन होना है। इसके लिए करीब 12 हजार आवेदन ही आए हैं। मालूम हो कि पंजीयन प्रक्रिया 20 जून को समाप्त हो गई। मंगलवार को मेधा सूची प्रकाशित होगी। मेधा सूची बीसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। वहीं, बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) की ओर से आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा में पीसीएम ग्रुप से 21 हजार छात्रों ने आवेदन दिये हैं, लेकिन इससे काफी कम नामांकन इंजीनियरिंग कॉलेजों में ले पाते हैं। 

इन इंजीनियरिंग कॉलेजों में पहले जेईई मेन में शामिल छात्रों का नामांकन होता है। दो चरणों के बाद बची हुई सीटों पर बीसीईसीईबी की ओर से आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर इच्छुक अभ्यर्थियों का इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला होता है।

काउंसिलिंग की तिथि आज हो सकती है जारी
काउंसिलिंग प्रक्रिया की तिथि 25 जून को जारी होने की उम्मीद है। इस बार सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में 360 सीटें निर्धारित कर दी गयी है। एमआईटी मुजफ्फरपुर में मात्र पांच सीट कम है। मुजफ्फरपुर में 355 सीट है। बाकि सभी 37 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 360-360 सीटों पर दाखिला होगा। इसके अलावे गया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में 40 सीटों और एलएनएमयू के डॉ एपीजे अब्दुल कलाम महिला प्रौद्योगिकी संस्थान दरभंगा के 120 सीटों पर दाखिला होगा। यानि कुल 13,835 सीटों पर दाखिला होगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें