Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BTech BPharma Admission: Lucknow University will not take admission through AKTU s counseling

B.Tech, B.Pharma Admission: लखनऊ विश्वविद्यालय एकेटीयू की काउंसिलिंग से प्रवेश नहीं लेगा

लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीटेक, बीफार्मा और एमसीए में दाखिले पर बड़ा फैसला लिया है। एलयू अब सत्र 2024-25 से तीनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश अपने स्तर से परीक्षा करा कर लेगा। फिलहाल इस सत्र में जेईई मेंस, सी

Alakha Ram Singh संवाददाता, लखनऊSun, 3 Sep 2023 07:38 AM
share Share

लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीटेक, बीफार्मा और एमसीए में दाखिले पर बड़ा फैसला लिया है। एलयू अब सत्र 2024-25 से तीनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश अपने स्तर से परीक्षा करा कर लेगा। फिलहाल इस सत्र में जेईई मेंस, सीयूईटी यूजी व पीजी की परीक्षा के जरिए प्रवेश लेने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि सात सितंबर तय की गई है। पहले इन पाठ्यक्रमों में एकेटीयू की काउंसलिंग के जरिए एलयू दाखिले लेता था। एकेटीयू को संबद्धता मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहत न मिलते देख एलयू ने प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है।

कुलपति प्रो. आलोक राय ने बताया कि सत्र 2023-24 के लिए बीटेक, बीफार्मा, एमसीए पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। विवि के इंजीनियरिंग और तकनीकी संकाय में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, मेकैनिकल, सिविल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग एआई में बीटेक पाठ्यक्रम संचालित है। बीफार्मा और एमसीए पाठ्यक्रम में भी प्रवेश लिए जाएंगे। बीटेक में जेईई मेन्स-2023 क्वालिफाई अभ्यर्थी आवदेन कर सकते हैं। बीफार्मा में सीयूईटी यूजी, एमसीए में सीयूईटी पीजी की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। अंतिम तिथि सात सितंबर तय है। एलयू वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बीटेक में 480 सीटें है। बीफार्मा में 100, एमसीए में 30 सीटें हैं। एलयू 13-17 सितम्बर तक काउंसलिंग कराएगा। प्रवेश समन्वयक प्रो. पंकज माथुर ने बताया कि एलयू ने सत्र 2024-25 से बीटेक, बीफार्मा,एमसीए में प्रवेश के लिए एकेटीयू की काउंसलिंग पर निर्भर नहीं रहेगा। हर वर्ष खुद प्रवेश परीक्षा कराएगा। डिप्टी प्रवेश समन्वयक डॉ. अनित्य गौरव ने बताया कि प्रोफेशनल कोर्सों के फॉर्म अब एक साथ ही जनवरी या फरवरी में हर वर्ष निकाले जाएंगे।

जल्द बंद किया जाएगा एलयूआरएन पोर्टल
एलयू प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि विश्वविद्यालय ने यह भी निर्णय लिया है कि इस सत्र की प्रवेश प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो रही है। लिहाजा इस सत्र के लिए एलयूआरएन में पंजीकरण शीघ्र ही प्रतिबंधित कर दी जाएगी। कॉलेजों को जल्द से जल्द अपनी प्रवेश प्रकिया पूर्ण करनी होगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें