Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BSEB Bihar Board 12th Result: Complete these 5 tasks before Bihar Board Class 12 Result bseb 12th result

BSEB Bihar Board 12th Result : बीएसईबी बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी होने से पहले निपटा लें ये 5 काम

BSEB Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा मंत्री सुनील कुमार बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी कर सकते हैं। जानें वो 5 काम जो स्टूडेंट्स को रिजल्ट की घोषणा से पहले करने चाहिए ।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 22 March 2024 07:33 AM
share Share

BSEB Bihar Board 12th Result : बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट बहुत जल्द  बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर घोषित कर दिया जाएगा। परीक्षार्थी अपना रोल नंबर व रोल कोड डालकर बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट ( Bihar Board Inter Result 2024 , BSEB 12th Result 2024 ) चेक कर सकेंगे। रिजल्ट की घोषणा के बाद वे अपनी ई-मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकेंगे। मार्कशीट की हॉर्डकॉपी उन्हें कुछ दिनों बाद अपने स्कूल से ही मिलेगी। फिलहाल बिहार बोर्ड इंटर के टॉपरों की वेरिफिकेशन की प्रक्रिया संपन्न करने में जुटा हुआ है। बीएसईबी ने काफी हद तक बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट तैयार कर लिया है। टॉपरों का वेरिफिकेशन अंतिम चरण में है। रिजल्ट कभी कभी जारी किया जा सकता है।  बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर और बिहार के नए शिक्षा मंत्री सुनील कुमार संयुक्त रूप से बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर सकते हैं। विद्यार्थियों को रिजल्ट से पहले के चंद घंटों का समय व्यवर्थ नहीं करना चाहिए। यहा हम बता रहे हैं वो 5 काम जो उन्हें रिजल्ट की घोषणा से पहले करने चाहिए । 

1. क्या करना है?
12वीं के बाद बीटेक, एमबीबीएस, बीडीएस, बीसीए, बीबीए, बीएससी नर्सिंग, बीफार्मा, बीए, बीकॉम, बीएससी, सीए, आईसीडब्ल्यूए, सीएस जैसे तमाम डिग्री कोर्सेज की राह खुल जाती है। इनमें से कुछ प्रोफेशनल डिग्री कोर्सेज हैं और कुछ एकेडमिक। 12वीं के बाद ढेरों तरह के डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्सेज भी होते हैं। विद्यार्थी इस समय अपनी रुचि और ताकत को परखें और फील्ड का चयन करें। हालांकि बहुत से विद्यार्थी जेईई मेन और नीट के जरिए अपनी राह चुन चुके हैं लेकिन इसके अलावा और भी बेशुमार फील्ड के दरवाजे खुले हुए हैं। बस जरूरत है तो अपनी दिलचस्पी को समझने की। बहुत से विद्यार्थी 12वीं के समय अपनी रुचि नहीं समझ पाते। उन्हें BA. BCom. BSc कर अपनी ग्रेजुएशन पूरी करनी चाहिए और उसके बाद प्रोफेशनल कोर्स करना चाहिए। उस समय उनका विजन और लक्ष्य स्पष्ट हो चुका होगा। रोजाना अखबार पढ़ें और विभिन्न संस्थानों के एडमिशन नोटिफिकेशन पर नजर रखें। इसके अलावा बहुत सी सरकारी नौकरियां ऐसी हैं जिसके लिए 12वीं पास की योग्यता मांगी जाती है। सरकारी विभागों में क्लर्क, असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, टाइपिस्ट जैसे अनेक पदों के लिए 12वीं पास उम्मीदवारों को रखा जाता है।

2. संस्थानों की रैंकिंग जरूर देख लें
आपने जिस संस्थान में दाखिला लेने का मन बनाया है उसकी रैंकिंग और प्लेसमेंट का स्टेट जरूर जान लें। भारत सरकार ने हर साल NIRF Ranking जारी करती है। www.nirfindia.org पर जाकर आप मैनेजमेंट, मेडिकल, यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग, बेस्ट कॉलेज, फार्मेसी, आर्किटेक्चर, लॉ जैसी फील्ड्स के संस्थानों की रैंकिंग देख सकते हैं।  इस वेबसाइट पर वर्ष 2016 से लेकर 2023 तक की रैंकिंग उपलब्ध है। अगर आपको बिहार में ही रहकर पढ़ाई करनी है तो विद्यार्थी इस रैकिंग लिस्ट में बिहार के अच्छे संस्थान भी तलाश सकते हैं। टॉप 100 की रैंकिंग में उनका भी नाम होगा।

3. री-चेकिंग के लिए रहें तैयार
हिसाब लगाएं कि आपको किस विषय में कितने मार्क्स की उम्मीद है। बिहार बोर्ड इंटर आंसर-की से अनुमान लगाने में आपको मदद मिलेगी। याद करें कि आपका उस विषय का पेपर कैसा गया था। रिजल्ट में अगर उम्मीद से नंबर बहुत कम आते हैं तो आप री-चेकिंग का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। लेकिन आप अपने टीचरों की मदद से अभी से ये हिसाब लगा लें कि विभिन्न विषयों में आपके कितने नंबर आ सकते हैं।

4. जानें SMS से रिजल्ट चेक करने का तरीका
परीक्षार्थी यह भी ध्यान रखें कि रिजल्ट की घोषणा के बाद अत्यधिक छात्रों के बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर आने के चलते वह क्रैश हो सकती है या फिर उसमें कुछ तकनीकी दिक्कतें आ सकती हैं। वेबसाइट पर हेवी ट्राफिक की वजह से वह स्लो भी हो सकती है। ऐसे में स्टूडेंट्स के पास फौरन रिजल्ट चेक करने का एक दूसरा ऑप्शन भी होना चाहिए। बिहार बोर्ड मैट्रिक स्टूडेंट्स एक SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
जैसे ही यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के नतीजे जारी होंगे, लाइव हिन्दुस्तान ( livehindustan.com ) फौरन आपके मोबाइल पर मैट्रिक रिजल्ट का अलर्ट ( SMS ) भेजेगा। लेकिन इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

यहां जानें कैसे आप SMS के जरिए अपने मोबाइल पर आसानी से रिजल्ट चेक कर सकते हैं
- सबसे पहले आपको लाइव हिन्दुस्तान वेबसाइट www.livehindustan.com पर जाकर खुद का मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा।
स्टेप-1 - www.livehindustan.com पर लॉग इन करें।
स्टेप 2- बोर्ड रिजल्ट्स सेक्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 3- बिहार बोर्ड रिजल्ट पर क्लिक करें।
स्टेप 4- 12वीं रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 5- अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर और कक्षा की डिटेल्स डालकर सब्मिट करें।

5. मानसिक तनाव न लें और सक्सेस स्टोरीज़ पढ़ें
रिजल्ट आने से पहले, उसके आने पर और उसके आने के बाद आपको तनाव लेने की जरूरत नहीं है। मार्क्स ही सब कुछ नहीं होते हैं। इसलिए परिणाम से पहले देश और दुनिया में एक से एक सफल लोगों की कहानियां पढ़ें, उनके संघर्ष की गाथाएं जानें, आपको पता लग जाएगा कि मार्क्स कतई आपके करियर का फैसला नहीं कर सकते। पॉजिटिव रहेंगे। पॉजिटिव रहकर करियर पर फैसला करेंगे।  टॉपर होना, औसत अंक आना या फेल होने जैसी बातें इस बात की गारंटी नहीं होते कि आप भविष्य में कितने कामयाब होंगे या फिर आप कितने पैसे कमाएंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें