Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC TRE Result: Result of BPSC teacher recruitment exam till 25 December BPSC will release about 80 types of results

BPSC TRE 2.0 Result: बीपीएससी की शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम आज, लगभग 80 तरह का रिजल्ट जारी करेगा BPSC

BPSC TRE-2 Result:जानकारी के मुताबिक, आयोग लगभग 80 तरह का रिजल्ट जारी करेगा। कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 व 10 और कक्षा 11 व 12 के लिए अलग-अलग विषयों के अलग-अलग रिजल्ट जारी होंगे। वहीं, शिक्षा विभाग ने 25 दि

Anuradha Pandey हिन्दुस्तान ब्यूरो, पटनाFri, 22 Dec 2023 08:55 AM
share Share

BPSC:  बीपीएससी की शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण का परिणाम आज से निकालना शुरू कर देगा, 25 दिसंबर तक पूरा रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। बीपीएससी की तैयारी 25 दिसंबर तक रिजल्ट जारी करने की है। पहली से 12वीं कक्षा तक के अलग-अलग कोटि के शिक्षकों के रिजल्ट जारी होने में तीन से चार दिन लगने का अनुमान है।

जानकारी के मुताबिक, आयोग लगभग 80 तरह का रिजल्ट जारी करेगा। कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 व 10 और कक्षा 11 व 12 के लिए अलग-अलग विषयों के अलग-अलग रिजल्ट जारी होंगे। वहीं, शिक्षा विभाग ने 25 दिसंबर से ही शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की तैयारी की है । शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को काउंसिलिंग की तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया है।

गौर हो कि बीपीएससी ने 4 नवंबर को दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की वैकेंसी जारी कर 25 नवंबर तक आवेदन मांगा था। 7 से 15 दिसंबर तक परीक्षा ली गई थी।

सबसे पहले छठी से आठवीं कक्षा तक की शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी होगा। इसके बाद कक्षा 11 व 12 और कक्षा 9 व 10 के शिक्षकों का रिजल्ट जारी होगा। सबसे अंत में कक्षा पहली से पांचवीं तक यानी प्रारंभिक शिक्षकों का रिजल्ट जारी होगा। शिक्षक भर्ती परीक्षा में 7 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए हैं। 8 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किया था।

बीपीएससी ने पहले चरण में 1 लाख 70 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के पहले ही काउंसिलिंग शुरू कर दी थी। कक्षा 11 व 12 और कक्षा 9 व 10 की शिक्षक परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग रिजल्ट जारी होने के पहले जिलों में हुई थी।

काउंसिलिंग में होगा बायोमेट्रिक मिलान

जिलों में काउंसिलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को आवश्यक शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के साथ प्रशिक्षण संबंधी प्रमाणपत्र बीएड, डीएलएड आदि सहित टीईटी, सीटेट और एसटीईटी उत्तीर्णता प्रमाणपत्र लाना अनिवार्य होगा। आधार कार्ड, आवास प्रमाणपत्र, आरक्षित और दिव्यांग कोटि के अभ्यर्थियों के लिए इससे संबंधित प्रमाणपत्र लाना अनिवार्य होगा । शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जिलावार रहेगा। सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग में सभी आवश्यक प्रमाणपत्रों के साथ ही आधार बायोमेट्रिक मिलान कराने के बाद ही स्कूलों में ज्वाइनिंग होगी।

पिछली बार बीपीएससी ने सीधे जिलों को पत्र भेज कर परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराने के लिए कहा था। इस बार बीपीएससी ने शिक्षा विभाग को ही काउंसिलिंग के लिए कहा है । पिछली बार अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग मामले पर शिक्षा विभाग और बीपीएससी के बीच विवाद चर्चा में रहा था।

पहले चरण में 1.20 लाख चयनित शिक्षकों के बीच जिस तरह 2 नवंबर को सामूहिक निुयक्ति पत्र वितरण किया गया था, उसी तरह दूसरे चरण में भी चयनित अभ्यर्थियों को जनवरी में सामूहिक नियुक्ति पत्र देने की तैयारी है। लोकसभा चुनाव 2024 की अधिसूचना जारी होने और चुनाव आचार संहिता लागू होने के पहले सरकार नियुक्ति पत्र दे देगी। बीपीएससी ने 25 नवंबर तक अभ्यर्थियों से आवेदन लिया। आवेदन लेने के मात्र 12 दिन बाद ही 7 दिसंबर से परीक्षा आयोजन भी शुरू कर दी। 15 दिसंबर तक परीक्षा ली गई। जिन दो केंद्रों की परीक्षा रद्द हुई थी, उसकी भी परीक्षा 18 दिसंबर को ले ली गई। परीक्षा समाप्त होने के एक पखवाड़ा के अंदर ही सभी कक्षाओं के शिक्षक पद के लिए रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें