Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC TRE : bihar teacher exam question paper Set and color will be announced before some hours 10 important rules

BPSC TRE : कुछ घंटे पहले चुना जाएगा प्रश्न पत्र का सेट व रंग, ढाई घंटे पहले आना होगा, बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के 10 नियम

BPSC TRE : 19 जुलाई से शुरू होने जा रही बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में प्रश्न पत्र के अलग अलग सेट होंगे। पेपर शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही तय होगा कि कौन सा सेट अभ्यर्थियों को बांटा जाएगा।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, पटनाTue, 16 July 2024 12:10 PM
share Share

BPSC TRE 3.0 Exam : बिहार लोक सेवा आयोग ने तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा को पूरी पारदर्शिता और बगैर किसी गड़बड़ी के साथ कराने की पूरी तैयारी कर ली है। बीपीएससी टीआरई 3.0 का आयोजन 19 जुलाई से  22 जुलाई तक होगा। इस बार आयोग ने परीक्षा को फुल प्रूफ बनाने के लिए कई सुधार किए हैं। एक महत्वपूर्ण सुधार के तहत इस बार प्रश्न पत्र के कई सेट तैयार किए गए हैं। पेपर शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही तय होगा कि कौन सा सेट अभ्यर्थियों को बांटा जाएगा। इसके अलावा अलग अलग दिन के पेपर के अलग अलग कलर होंगे। कौन से दिन किस कलर का पेपर आएगा, यह भी पेपर शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही तय होगा। अभ्यर्थियों से परीक्षा शुरू होने से ढाई घंटे पहले रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। गेट 1 घंटे पहले बंद कर दिए जाएंगे। करीब छह लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर जैमर लगा रहेगा।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद रिजल्ट
बीपीएससी टीआरई 3 के रिजल्ट पर 65 प्रतिशत आरक्षण के फैसले का प्रभाव पड़ेगा या नहीं। इस पर बीपीएससी के अध्यक्ष ने कहा कि यह 65 प्रतिशत आरक्षण का मामला इस वक्त सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। कोर्ट से निर्णय आने के बाद बिहार सरकार का जो भी निर्देश आयोग को प्राप्त होगा। उसी अनुसार, रिजल्ट का प्रकाशन किया जाएगा।

अन्य अहम नियम
1- प्रश्न पत्रों को परीक्षा केंद्रों तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए आधुनिक तकनीक व सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभी वाहन जीपीएस युक्त होंगे। आवाजाही पर नजर रहेगी। 

2. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में ई एडमिट कार्ड में अंकित बार कोड के स्कैनिंग के बाद एंट्री दी जाएगी। एंट्री सुनिश्चित करने के लिए ई एडमिट कार्ड में बार कोड छपा रहना जरूरी है। 

3. - अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए ई एडमिट कार्ड के साथ फोटो पहचान पत्र रखना अनिवार्य है। 

4. - अभ्यर्थियों के साथ ब्लू या ब्लैक बॉल पेन के अलावा किसी भी तरह की सामग्री या घड़ा या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पाए जाने पर सख्त कानून कार्रवाई करते हुए आयोग की परीक्षाओं सें वंचित कर दिया जाएगा। 

5. - ओएमआर आंसर-सीट में क्वेश्चन बुकलेट का सीरीज छपा रहेगा। अभ्यर्थी ओएमआर आंसर-शीट में रोल नंबर को दर्ज कर गोला रंगना है। 

6. आयोग ने कहा कि हर शिफ्ट के अभ्यर्थियों को अपनी परीक्षा के लिए ई एडमिट कार्ड की एक एक्स्ट्रा कॉपी अपने साथ केंद्र ले जानी होगी। परीक्षा के दौरान उसे वीक्षक को हस्ताक्षर कर सौंपना होगा। 

7. आयोग ने कहा है कि ऐसे अभ्यर्थी जिनके आवेदन फॉर्म में अपलोड की गई फोटो या हस्ताक्षर स्पष्ट नहीं फोटो अपलोड नहीं किए हैं  वे निम्न कागजात या साक्ष्य के साथ 19 जुलाई 2024 से 22 जुलाई 2024 की परीक्षा के लिए संबंधित परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक को समर्पित करना सुनिश्चित करें। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध घोषणा पत्र को पूरी तरह से भरकर उस पर निर्धारित जगह पर फोटो चिपकाएं और राजपत्रित अधिकारी से अभिप्रमाणित रंगीन फोटो चिपकाएं। साथ ही निर्धारित स्थान अपने हस्ताक्षर हिन्दी व अंग्रेजी में कर लें।

8. दो प्रमाणित रंगीन फोटोग्राफ में एक एडमिट कार्ड पर चिपका नें और एक अपने साथ रखें और परीक्षा केंद्र में केंद्राधीक्षक के सामने चिपकाएं। अभ्यर्थी अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड अपने साथ रखना न भूलें। 

9. अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र व संबंधित दस्तावेजों के मिलान के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। 

10. टीआरई-3 में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है। तीसरे चरण की परीक्षा में एक ही पेपर होंगे। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी। भाग-एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग-2 सामान्य अध्ययन और भाग- तीन संबंधित विषय का होगा। भाग- एक (भाषा) क्वालिफाइंग विषय होगा। इसमें 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन में 40 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए एक-एक यानी कुल 40 अंक होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 अंक के 80 सवाल पूछे जाएंगे। भाषा में क्वालिफाई करने के बाद ही मेधा सूची बनाई जाएगी। एक ही बुकलेट में तीनों भाग के प्रश्न होंगे। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीआरटी से होगा। इंटरव्यू नहीं होगा। बीपीएससी टीआरई 3.0 में भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें