Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC Recruitment 2024: Bihar Public Service Commission has announced vacancy for 318 posts of Block Horticulture Officer apply from March 1

BPSC Recruitment 2024 : बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रखंड उद्यान पदाधिकारी के 318 पदों पर निकाली वैकेंसी, 1 मार्च से करें अप्लाई

बिहार लोक सेवा आयोग कृषि स्नातक अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर लेकर आया है। आयोग ने प्रखंड उद्यान पदाधिकारी के 318 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। बीपीएससी के इस भर्ती में

Alakha Ram Singh वरीय संवादाता, पटनाSat, 24 Feb 2024 02:56 AM
share Share

BPSC Recruitment 2024 : बिहार लोक सेवा आयोग ने कृषि विभाग के अंतर्गत उद्यान निदेशालय के अधीन प्रखंड उद्यान पदाधिकारियों के कुल 318 पदों के लिए रिक्तियां निकाली है। इन पदों के लिए पहली बार रिक्तियां निकाली गई हैं। आवेदन एक मार्च 2024 से होगा। अंतिम तिथि 21 मार्च 2024  निर्धारित है। इसमें महिलाओं के लिए 110 पदों को कोटिवार आरक्षित किया गया है। बीपीएससी की इस भर्ती में आवेदन करने को इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर 1 मार्च 2024 से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को आवेदन करने से पहले आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और आवेदन योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए यहां दिया जा रहा पूरा भर्ती नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ लें।

कोटिवार पदों की संख्या -
आरक्षित वर्ग - 81
ईडब्ल्यूएस - 32
अनुसूचित जाति- 68
अनुसूचित जनजाति- 07
अत्यंत पिछड़ा वर्ग- 86
पिछड़ा वर्ग- 44
कुल - 318


चयन प्रक्रिया : 
चयन का आधार लिखित और साक्षात्कार होगा। इसमें सामान्य हिन्दी के 100 अंक, सामान्य ज्ञान में 100 अंक, उद्यान /कृषि विज्ञान में दो पत्र दो-दो सौ अंकों समेत कुल 800 अंकों की परीक्षा होगी। सवाल वस्तुनिष्ट होंगे। प्रत्येक पेपर में प्रश्नों की संख्या 100 होगी। अधिक जानकारी के लिए आगे देखिए पूरा भर्ती विज्ञापन।

वेतनमान - 25500 - 81100, पे मैट्रिक से वेतन स्तर-4

शैक्षणिक योग्यता - मान्यता प्राप्त कृषि विश्वविद्यालय या संस्थान से उद्यान विज्ञान या कृषि विज्ञान में स्नातक की डिग्री होना जरूरी है।

आयु सीमा - 21 वर्ष से 37 वर्ष। अनारक्षित महिलाओं के लिए 40 वर्ष और अन्य आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी।

बिहार कृषि सेवा की परीक्षा का प्रवेश-पत्र जारी
बिहार कृषि सेवा की लिखित परीक्षा एक मार्च से चार मार्च तक होनी है। इसमें 50 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा में शामिल होने के लिए बीपीएससी ने अभ्यर्थियों का प्रवेश-पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। परीक्षा से संबंधित जानकारी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। अभ्यर्थियों को दिये गए निर्देशों का पालन करना होगा। ऐसा नहीं करने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें