Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC mains 2020 and judicial services prelims postponed check new date updates

बीपीएससी ने 65वीं मुख्य परीक्षा और न्यायिक सेवा परीक्षा स्थगित की

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बड़ा फैसला किया है। आयोग ने 65वीं मुख्य परीक्षा स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 4, 5 और 7 अगस्त को होने वाली थी। साथ ही बिहार न्यायिक...

Pankaj Vijay वरीय संवाददाता, पटनाFri, 10 July 2020 08:29 AM
share Share

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बड़ा फैसला किया है। आयोग ने 65वीं मुख्य परीक्षा स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 4, 5 और 7 अगस्त को होने वाली थी। साथ ही बिहार न्यायिक सेवा की भी परीक्षा स्थगित कर दी गई है।  आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि अब परीक्षा स्थिति सामान्य होने पर होगी। अभी परीक्षा संभव नहीं है। 65वीं मुख्य परीक्षा की नई तारीख जल्द आयोग की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in पर जारी होगी। इससे पहले यह परीक्षा 25, 26 और 28 जुलाई को होने वाली थी, जिसकी तिथि बढ़ाकर अगस्त में की गई थी। विभिन्न पदों के लिए 434 रिक्तियों के लिए परीक्षा होनी थी। बीपीएससी 65वीं परीक्षा में कुल वैकेंसी 423 है। 

तीन विषयों की परीक्षा: मुख्य परीक्षा तीन विषयों की होगी, जिनमें दो अनिवार्य विषय होंगे। सामान्य हिन्दी 100 अंकों की, सामान्य अध्ययन के दो पेपर 300-300 अंकों के होंगे। इसके अलावा ऑप्शनल विषयों में से किसी एक विषय को ऐच्छिक विषय के रूप में रखना अनिवार्य है। प्रत्येक ऑप्शनल विषय का एक पेपर होगा, जो 300 अंक का होगा। प्रत्येक विषय की परीक्षा की अवधि तीन घंटे की होगी। 

टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में 478 लेक्चरर की बहाली पर रोक 
पटना। सूबे के सरकारी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में 478 लेक्चरर की बहाली के लिए प्रकाशित रिजल्ट को चुनौती देने वाली अर्जी पर सुनवाई करते हुए पटना हाईकोर्ट ने बहाली पर रोक लगा दी है। साथ ही बीपीएससी को नए सिरे से रिजल्ट प्रकाशित करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने बीपीएससी को पुनरीक्षित रिजल्ट से कोर्ट को अवगत कराने का भी आदेश दिया है। गुरुवार को न्यायमूर्ति डॉ. अनिल कुमार उपाध्याय की एकलपीठ ने मामले पर सुनवाई की।      ब्योरा  

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें