Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC Head Teacher Admit Card 2024: Bihar BPSC Head Teacher and Head Master Admit Card download bpsconline

BPSC Head Teacher Admit Card 2024: बीपीएससी हेड टीचर व हेड मास्टर एडमिट कार्ड जारी, 1 घंटा पहले बंद होंगे गेट

BPSC Head Teacher Admit Card : बीपीएससी की प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड अभ्यर्थी आज से डाउनलोड कर सकते हैं। bpsc.bih.nic.in पर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 22 June 2024 09:19 AM
share Share

BPSC Head Teacher Admit Card : बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रधानाध्यापक (सेकेंडरी स्कूल) और प्रधान शिक्षक ( प्राइमरी स्कूल ) भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। अभ्यर्थी bpsc.bih.nic.in पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। प्रधानाध्यापक भर्ती परीक्षा 28 जून को और प्रधान शिक्षक भर्ती परीक्षा 29 जून को होगी। दोनों पदों की परीक्षा सिंगल शिफ्ट में दोपहर 12 बजे से ढाई बजे तक होगी। बीपीएससी की ओर से यह भर्ती 46308 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गई है। इसमें से प्रधान शिक्षक के लिए कुल 40247 पद और प्रधानाध्यापक के लिए 6061 रिक्त पद आरक्षित हैं। बीपीएससी ने कहा है कि अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपना अपडेटेड पासपोर्ट साइज फोटो (25 केबी) अपने डैशबोर्ड में लॉगइन करने के बाद अपलोड करना होगा। अगर किसी अभ्यर्थी के ऑनलाइन आवेदन में नाम, पिता का नाम, माता के नाम में त्रुटि है तो एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले फोटोग्राफ अपलोड करते हुए अपना सही नाम, पिता का नाम, माता का नाम तय स्थान पर डालें। इसके बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड हो सकेंगे। 

डाउनलोड किए गए ई एडमिट कार्ड में अभ्यर्थी को आवंटित परीक्षा केंद्र कोड के रूप में दर्ज होगा, जिसमें केंद्र कोड एवं जिला का नाम अंकित रहेगा। सभी अभ्यर्थी हर शिफ्ट के एडमिट कार्ड की एक एक्सट्रा कॉपी अपने साथ परीक्षा केंद्र ले जाना सुनिश्चित करेंगे और परीक्षा अवधि में वीक्षक के समक्ष हस्ताक्षर कर उन्हें सौंपेंगे। 

परीक्षा केंद्र कोड की डिटेल 25 जून को आएगी। 27 जून तक प्रवेश पत्र निश्चित रूप से डाउनलोड कर लेंगे। यह भी कहा गया है कि अभ्यर्थियों को एक घंटा पहले तक ही एंट्री मिलेगी। एग्जाम शुरू होने से एक घंटा पहले एंट्री बंद कर दी जाएगी। 

बिहार के विद्यालयों में प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षकों के 46000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती के लिए अप्रैल में आवेदन लिए गए थे। बीपीएससी परीक्षा के जरिए शिक्षा विभाग तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के 6061 पद और शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षकों के 40247 पदों पर भर्ती होनी है। दोनों पदों में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं। प्रधान शिक्षकों की भर्ती के लिए पहले भी परीक्षा हुई थी पर इसमें ज्यादा शिक्षक सफल नहीं हो सके। सिर्फ 461 ही कामयाब हुए थे। ऐसे में फिर से ली जा रही परीक्षा के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। 

दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण ही बनेंगे प्रधानाध्यापक 
आयोग की ओर से अधिसूचना के अनुसार 2012 या उसके बाद नियुक्त शिक्षकों को आवेदन के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। वहीं, 2012 से पहले नियुक्त शिक्षकों के लिए दक्षता परीक्षा में उत्तीर्णता आवश्यक होगी। सीबीएसई, आईसीएसई तथा बिहार बोर्ड से संबद्ध विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए दक्षता परीक्षा या पात्रता परीक्षा का प्रविधान लागू नहीं होगा। आवेदन के लिए राज्य सरकार के विद्यालय में माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम आठ वर्ष की लगातार सेवा, सीबीएसई, आईसीएसई व बिहार बोर्ड से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालयों में माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 12 साल की लगातार सेवा तथा सीबीएसई, आइसीएसई व बिहार बोर्ड से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 10 वर्ष की सेवा अनिवार्य है।

प्रधान शिक्षक
कोटि कुल पद महिला
सामान्य 10081 3529
ईडब्ल्यूएस 4018 1408
एससी 8041 2814
एसटी 806 283
ईबीसी 10056 3521
बीसी 7245 2538
कुल 40247 14093

निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं
प्रधानाध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए मेधा सूची लिखित परीक्षा के भाग एक और दो में प्राप्त अंक के आधार पर बनेगी। लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय आधारित होगी। प्रत्येक प्रश्न एक-एक अंक का होगा। गलत जवाब के लिए निगेटिव अंक का प्रावधान नहीं है। लिखित परीक्षा के लिए पुनर्मूल्यांकन का प्रावधान नहीं है। प्रश्न पत्र का भाग एक 100 तथा भाग दो 50 अंकों का होगा। सभी 150 प्रश्नों के जवाब के लिए दो घंटे 30 मिनट अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। प्रश्न सामान्य अध्ययन और बीएड से संबंधित होंगे। भाग एक सामान्य अध्ययन और भाग दो प्रधानाध्यापक के लिए बीएड पाठ्यक्रम से संबंधित प्रश्न होंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें