Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC geared up for TRE-3 after paper leak embarrassment last time

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 19-22 जुलाई तक, पेपर लीक की बाद बीपीएससी का नया प्रयोग

BPSC : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में प्रश्न पत्रों को लेकर नया प्रयोग करने की तैयारी में है। परीक्षा में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Yogesh Joshi लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 15 July 2024 02:38 PM
share Share

बीपीएससी टीआरई 3.0 का आयोजन 19 से 22 जुलाई 2024 के बीच होगा। गौरतलब है कि शिक्षक बहाली के तीसरे चरण की परीक्षा इसी वर्ष 15 मार्च को हुई थी। परीक्षा के दिन हजारीबाग के कुर्रा, पदमा और बरही स्थित कोहिनूर होटल एवं मैरेज हॉल में झारखंड पुलिस की मदद से सघन छापेमारी की गई थी। इस दौरान पाया गया कि होटलों के कई कमरों के अलावा मैरेज हॉल में 270 से अधिक अभ्यर्थियों को बैठाकर प्रश्न पत्र का उत्तर रटवाया जा रहा था। मौके से जब्त किए गए प्रश्न पत्र का मिलान बीपीएससी कार्यालय से प्राप्त प्रश्न पत्रों से कराया गया, जो हूबहू एक जैसे पाए गए। इसके बाद परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

 19 जुलाई , 20 जुलाई और 21 जुलाई 2024 को सिंगल शिफ्ट और 22 जुलाई को दो शिफ्टों में एग्जाम होगा। 19 जुलाई को परीक्षा दोपहर 12 बजे शुरू होगी और दोपहर 2:30 बजे तक चलेगी। इस शिफ्ट में मध्य विद्यालय वर्ग कक्षा 6 से 8 तक के लिए गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू की परीक्षा होगी। अगले दिन 20 जुलाई 2024 को कक्षा 1 से 5 तक के सभी विषयों की परीक्षा होगी। अगले दिन 21 जुलाई को 9वीं 10वीं के सभी विषयों की परीक्षा होगी। इसमें हिन्दी, बांग्ला, उर्दू, संस्कृत,अरबी,अंग्रेजी, विज्ञान,गणित, ललित कला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत एवं सामाजिक विज्ञान विषय की आयोजित कराई जाएगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में एक घंटा पहले प्रवेश करना होगा। विलंब से आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

नया प्रयोग-

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में प्रश्न पत्रों को लेकर नया प्रयोग करने की तैयारी में है। परीक्षा में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। प्रश्न पत्र के लीक और वायरल होने से रोकने के लिए इसे कई सेट में तैयार किए जा रहे हैं। एक ही जिले में अलग-अलग केंद्र पर प्रश्न पत्र के अलग-अलग सेट रहेंगे। प्रश्न पत्र सेट करने में भी काफी सावधानी बरती गई है। जहां से प्रश्न पत्रों की छपाई होती थी उसे भी इस बार बीपीएससी ने बदला दिया है। पुराने सभी परीक्षा केंद्रों को बदलने की भी संभावना है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें