Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC: Final answer key of School Teacher/Headmaster Class 6 to 8 recruitment exam released result also soon

BPSC : स्कूल टीचर/हेडमास्टर कक्षा 6 से 8 भर्ती परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी, रिजल्ट भी जल्द

बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। आयोग ने आज से चरणबद्ध तरीके से सभी वर्गों के शिक्षक पदों का परिणाम घोषित करने का ऐलान किया है। आज कक्षा 6

Alakha Ram Singh लाइव हिन्दुस्तान, पटनाFri, 22 Dec 2023 07:55 AM
share Share

BPSC TRE 2 Result: बिहार लोक सेवा आयोग ने दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती (वर्ग 6-8)  परीक्षा 2023 के कई विषयों की फाइनल आंसर की जारी कर दी है। बीपीएससी भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर विषयवार परीक्षा की संबंधित आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। बिहार लोक सेवा आयोग की शिक्षक भर्ती का परिणाम भी आज से चरणबद्ध तरीके से जारी किया जाएगा। पहले चरण में आज 22 दिसंबर 2023 को कक्षा 6 से 8वीं तक के शिक्षक पदों का परिणाम घोषित किया जाएगा। बीपीएससी की कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए करीब 32 हजार पदों का रिजल्ट जारी होगा।

बीपीएससी की ओर से मिली सूचना के अनुसार, सबसे पहले प्रधानाचार्य भर्ती का रिजल्ट आएगा। इसके बाद मिडिल स्कूल के दो विषयों का रिजल्ट आएगा। इसमें गणित और साइंस का रिजल्ट आएगा। रिजल्ट आने की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही लगातार रिजल्ट जारी किया जायेगा।

इन विषयों की फाइनल आंसर की जारी:
भाषा (हिन्दी और अंग्रेजी), संस्कृत, उर्दू, समाजशास्त्र, मैथ और साइंस।

सबसे कम समय में भर्ती का रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड:
आपको बता दें कि बहुत ही कम सयम में भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी कर बिहार लोक सेवा आयोग नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है। बिहार शिक्षक बिभाग की ओर से हाल में तेजी के साथ पूरी हो रही शिक्षक भर्ती प्रक्रियाओं से युवा काफी खुश हैं।  बीपीएससी ने टीआरई-2 के कुछ महत्वपूर्ण बदलावों के साथ 5 नवंबर 2023 से 25 नवंबर तक आवेदन लिए थे। इसके बाद फौरन की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर 7 से 15 दिसंबर 2023 तक भर्ती परीक्षाएं आयोजित कराई और अब दिसंबर खत्म होने से पहले ही रिजल्ट जारी किया जा रहा है। यानी 20 दिन से कम समय में आयोग भर्ती विज्ञापन से रिजल्ट तक की प्रक्रिया पूरी करने जा रहा है जो अपने आप में अभूतपूर्व है।

आपको बता दें कि बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती (TRE 2.0) के लिए प्रतियोगिता परीक्षा 7 दिसंबर से 15 दिसंबर 2023 तक आयोजित की गई है।  बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती में 1.22 लाख पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जानी है। इस बार बिहार शिक्षक भर्ती के पहले चरण से कम अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। टीआरई-1 के लिए करीब 8.26 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। वहीं टीआरई 2 के लिए कुल 7.32 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें