Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC 69th PT Exam 2023: BPSC 69th CCE prelims will combined other bpsc recruitment exam merge

BPSC 69th Exam 2023: कंबाइंड रूप में होगी बीपीएससी 69वीं पीटी, सभी विभागों से मांगी वैकेंसी डिटेल्स

बीपीएससी 69वीं पीटी को कंबाइंड रूप में कराया जाएगा। अब बिहार पुलिस सेवा, प्रशासनिक सेवा के साथ आयोग के स्तर पर अलग-अलग ली जाने वाली परीक्षाओं को भी एक साथ पीटी के तौर पर लिया जाएगा।

Pankaj Vijay वरीय संवाददाता, पटनाTue, 4 April 2023 04:16 AM
share Share

बीपीएससी की 69वीं प्रारंभिक परीक्षा में भी सुधार की घोषणा की गई है। अतुल प्रसाद ने बताया कि 69वीं पीटी को कंबाइंड रूप में कराया जाएगा। अब बिहार पुलिस सेवा, प्रशासनिक सेवा के साथ आयोग के स्तर पर अलग-अलग ली जाने वाली परीक्षाओं को भी एक साथ पीटी के तौर पर लिया जाएगा। इसके लिए सभी विभागों से रिक्त पदों की संख्या मांगी गई है। हर सेवा की परीक्षाओं के लिए अलग-अलग कटऑफ निर्धारित किये जाएंगे। कैलेंडर के अनुसार 69वीं बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा सितंबर 2023 में संभावित है।

निबंध के अंकों पर टाई ब्रेकर 
बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि अब नए बदलाव के तहत निबंध के अंकों के आधार पर टाई ब्रेक होगा। पहले ऑप्शनल पेपर के अंक पर टाई बेकर होता था। इसके अलावा अभ्यार्थियों की ओर से पहली बार आंसर की आपत्ति पर एक रुपये भी नहीं देना होगा। वहीं अगर किसी भी प्रश्न पर दुबारा आपत्ति करते हैं तो प्रति प्रश्न के 500 रुपये देने होंगे।

68वीं मेंस परीक्षा तिथि में भी किया गया बदलाव
चेयरमैन ने बताया कि ज्यादातर अभ्यर्थियों की यह परेशानी थी कि 68वीं मुख्य परीक्षा की परीक्षा तिथि और अन्य बोर्ड की परीक्षा तिथि मिल रही थी। इस कारण इसकी परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है। 12 मई 2023 को जीएस-1 की परीक्षा होगी। इसके बाद 17 मई को जीएस-2 पहली पाली में और दूसरी पाली में हिंदी विषय की परीक्षा होगी। वहीं 18 मई को पहली पाली में निबंध और दूसरी पाली में ऑप्शनल विषय की परीक्षा होगी। बता दें कि पहले बीपीएससी 68वीं की परीक्षा 12 से 15 मई तक होना था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें